क्या आपने कभी सोचा है कि 'चाय' का हिंदी में क्या मतलब होता है? 99% लोग नहीं जानते…

Prakash Gupta
2 Min Read

चाय का हिंदी नाम क्या है? भारत के लोगों के लिए चाय उनके जीवन का एक अहम हिस्सा है। चाय के बिना जिंदगी अधूरी सी लगती है. भारत में आप जहां भी जाएंगे, लोग आपका स्वागत चाय से करेंगे। अगर हम कहीं घूमने जाएं और वहां हमसे चाय के लिए न पूछा जाए तो हम उसे अच्छा मेहमान नहीं मानते।

भारत में चाय का महत्व तो आप जानते ही होंगे. आज भारत दुनिया में चाय का सबसे बड़ा उपभोक्ता है। क्या आप उस पेय का हिंदी नाम जानते हैं जो आपके जीवन में इतना महत्व रखता है? अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं कि चाय को हिंदी में क्या कहते हैं।

हिन्दी में चाय का क्या अर्थ होता है?

आपको बता दें कि इस सबसे लोकप्रिय ड्रिंक की शुरुआत चीन से हुई थी। चाय शब्द चीनी भाषा से आया है। कहा जाता है कि चीन के राजा शेंग नुंग ने चाय का नाम चा रखा था। धीरे-धीरे यह चाय और चाय के नाम से मशहूर हो गई।

तो क्या चीन के इस लोकप्रिय पेय का कोई हिंदी नाम भी है? क्या आप जानते हैं चाय को हिंदी में क्या कहते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि चाय को हिंदी में क्या कहते हैं। चाय का कोई सटीक हिंदी नाम नहीं है। लेकिन इसके कई नाम हैं. इनमें से एक नाम है “दूध के पानी में चीनी मिली हुई पहाड़ी जड़ी-बूटी।” इसे हिंदी में 'भंडामी' भी कहा जाता है.

Share This Article