टॉप न्यूज़

Hair Care Tips: वक़्त से पहले सफेद होने से रोके बाल, आजमाये ये नैचुरल नुस्खें

Hair Care: हम वक़्त में वापस नहीं जा सकते, चाहे हम कितनी भी कोशिश कर लें, खासकर जब बात बड़े होने की हो। स्कीन का झड़ना और बालों का भूरा/सफेद होना उम्र बढ़ने के दो सबसे ज़्यादा दिखाई देने वाले निशान हैं। जबकि 40 के दशक के बीच भूरे/सफेद बाल का होना काफी नैचुरल है। उम्र दूसरे या तीसरे दशक में बाल भूरे/सफेद होना बुरा सपना माना जाता है।

जब शरीर में मेलेनिन का बनना कम या बिल्कुल ही बंद हो जाता है तो बाल सफेद या भूरे होने लगते है। मेलेनिन ही बालों के काले रंग के लिए जिम्मेदार होता है। हालांकि कुपोषण (Malnutrition) और वंशानुक्रम (Inheritance) बालों के धूसर होने का सबसे आम कारण हैं। बालों का रंग अत्यधिक तंबाकू के इस्तेमाल, धूम्रपान या भावनात्मक तनाव (Emotional Stress) के कारण भी बदल सकता है।

ब्लीचिंग, चौड़े दांतों वाली कंघी के बजाय ब्रश का उपयोग करना, कर्लिंग आयरन या हेअर ड्रायर (Hair Dryer) का ज़्यादा हीट के साथ इस्तेमाल करना, कठोर साबुन/शैंपू का उपयोग करना बालों का देखभाल करने वाली ये आदतें आपके बालों को भारी नुकसान पहुंचा सकती हैं। शरीर में पर्याप्त विटामिन और खनिज की पूर्ति, धूम्रपान छोड़ना, बालों को धूप से बचाना, और ब्लीच और रसायनों से अपने बालों को नुकसान न पहुँचाना ये सभी जीवनशैली (Lifestyle) के बदलाव हैं, जो बाल भूरे/सफेद होने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

बाल भूरे होने से बचाने के घरेलू उपाय

• नारियल का तेल एक बेहतरीन ऑप्शन है। हर दूसरे दिन सोने से पहले अपने बालों और स्कैल्प (Scalp) में नारियल के तेल की मालिश करें। अगली सुबह हमेशा की तरह अपने बालों को धो लें।

• रोजाना एक चम्मच ताजा कसा हुआ अदरक 1 बड़ा चम्मच शहद के साथ लें।

• ब्लैकस्ट्रैप से बना गुड़। बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को उलटने में मदद करने के लिये हर दूसरे दिन एक चम्मच ब्लैकस्ट्रैप गुड़ (गन्ने के रस से बना, चुकंदर चीनी से नहीं) खायें।

• प्रतिदिन छह औंस ताजा आंवले का रस पियें या सप्ताह में कम से कम एक बार आंवला के तेल से अपने बालों की मालिश करें। इंडियन गूजबेरी (Indian Gooseberry) आंवला का दूसरा नाम है।

• तिल के बीज। हफ़्ते में दो से तीन बार एक चम्मच काले तिल (Black Sesame) खाने से ये प्रक्रिया धीमी हो जाती है, ये बालों के भूरे रंग की प्रक्रिया को उलट कर रख देती है।

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button