बढ़िया योजना! केंद्र सरकार सिर्फ 2 रुपये में 2 लाख रुपये का बीमा मुहैया करा रही है

Prakash Gupta
2 Min Read

सरकार ने गरीबों की भलाई के लिए कई योजनाएं लागू की हैं। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई)। इस योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सिर्फ 2 रुपये में 2 लाख रुपये तक का बीमा मुहैया कराती है।

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य किसी परिवार के मुखिया को दुर्घटना की स्थिति में आर्थिक सहायता प्रदान करना था। इस स्कीम में आपको सालाना 20 रुपये और हर महीने 2 रुपये निवेश करना होगा. इतने छोटे निवेश पर उन्हें 2 लाख रुपये तक का जीवन बीमा मिलता है. आइए जानते हैं कैसे उठाएं इस योजना का लाभ.

पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ 18 से 70 साल तक के लोग उठा सकते हैं. इसमें निवेश की गई राशि लिंक किए गए बैंक खाते से स्वचालित रूप से काट ली जाती है। बीमित व्यक्ति की दुर्घटना, मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये तक का बीमा मिलता है। वहीं, अगर बीमा धारक किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो सरकार की ओर से 1 लाख रुपये की राशि दी जाती है. इसके अलावा, बीमाधारक की मृत्यु के बाद नामांकित व्यक्ति को पूरी बीमा राशि मिलती है।

आवेदन कैसे करें

उम्मीदवार इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए https://www.jansuraksha.gov.in/ पर जाएं। यहां आपको आवेदन पत्र भरना होगा। फॉर्म सबमिट करने से पहले आपको इसके साथ दस्तावेज संलग्न करने होंगे। इसके बाद आप ऑफलाइन आवेदन के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

योजना के नियम एवं शर्तें

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक के पास एक सक्रिय बचत खाता होना चाहिए। यदि खाता निष्क्रिय हो जाता है, तो पॉलिसी समाप्त कर दी जाएगी। इसके अलावा आपको 1 साल के बाद इस स्कीम में दोबारा निवेश करना होगा. पॉलिसी प्रीमियम के ऑटो-डेबिट के लिए आवेदक को सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा।

Share This Article