खेल / टेक्नोलॉजी

खैरागढ़ विश्वविद्यालय में होगा भव्य आयोजन, 10 दिनों का विशेष कैम्प भी –

खैरागढ़। इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ में इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर शानदार आयोजन होने जा रहा है। इस मौके पर 10 दिनों का विशेष योग शिविर भी आयोजित होगा। इस विशेष योग शिविर में आधुनिक, जीवन शैली के कारण उत्पन्न शारीरिक व्याधियों के उपाय बताए जाएंगे। साथ ही व्याधियों से ग्रस्त प्रतिभागियों का योग-ध्यान संबंधी उपायों से उपचार भी किया जाएगा।

विश्वविद्यालय के योग केन्द्र के अनुदेशक डाॅ. अजय पांडये के द्वारा इस पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई गई है। उन्होंने बताया कि कुलपति पद्मश्री डाॅ. मोक्षदा (ममता) चन्द्राकर के संरक्षण व मार्गदर्शन तथा कुलसचिव प्रो. डाॅ. आई.डी. तिवारी के निर्देशन में विश्वविद्यालय के योग केन्द्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 को यादगार बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा निर्धारित प्रोटोकाॅल के तहत मनाया जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए 10 जून से योग दिवस पर केन्द्रित विशेष योग कक्षाएं प्रतिदिन लगाई जा रही है। विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए 06 गोदग्रामों में भी उसी प्रोटोकाॅल के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाना है। 10 विद्यार्थियों को योग के विशेष प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं। वे विद्यार्थी गोदग्रामों में योग प्रशिक्षण शिविर और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 का आयोजन संचालित करेंगे।

अनुदेशक डाॅ. पांडेय ने बताया कि विश्वविद्यालय के परिसर कार्यक्रम 1 में 21 जून 2022 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का भव्य कार्यक्रम होगा, जिसमें विश्वविद्यालय परिवार के साथ-साथ आम नागरिक भी शामिल होंगे। इसके लिए योग केन्द्र के द्वारा 17 जून से 20 जून तक 03 दिवसीय पूर्वाभ्यास शिविर लगाया जा रहा है। इस शिविर में विशेष रूप से भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा जारी प्रोटोकाॅल के तहत योग दिवस मनाने की विस्तार से जानकारी दी जाएगी। 21 जून से 30 जून तक लगने वाले विशेष शिविर में गलत खानपान और अनुचित रहन सहन के कारण उत्पन्न होने वाली छोटी-छोटी बीमारियों का योग-ध्यान से उपचार के बारे में बताया और सिखाया जाएगा। यह निशुल्क है। आम नागरिक भी इसके लिए पंजीयन करा सकते हैं।

पंजीयन कराने के लिए योग केन्द्र में मोबाइल नं. 9993260019 पर संपर्क किया जा सकता है। योग केन्द्र के अनुदेशक डाॅ. पांडेय ने बताया कि विशेष शिविर में समयानुसार योग के अन्य विशेषज्ञों को भी आमंत्रित किया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी से आग्रह किया है कि कोविड संबंधी प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 में शामिल हों।

विश्वविद्यालय में लगातार कार्यक्रम:-
पिछले कुछ दिनों इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय में लगातार महत्वपूर्ण कार्यक्रम संपन्न हो रहे हैं। अभी कुछ ही दिनों पूर्व बाॅलीवुड के चर्चित कलाकार अतुल तिवारी ने विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को व्याख्यान दिया। इसके बाद विश्वविद्यालय के NSS प्रभाग के स्वयंसेवकों के द्वारा विश्व सायकल दिवस पर शानदार रैली निकाली। इसके बाद विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर खैरागढ़ की सामाजिक संस्था निर्मल त्रिवेणी महाअभियान के साथ मिलकर श्रमदान और वृक्षारोपण कार्य संपन्न किया गया। इसी कड़ी में गत 09 जून को सामुदायिक पुलिसिंग के अंतर्गत नशा मुक्ति पर आधारित ‘निजात’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने गीत और नाटक से नशामुक्ति के प्रति जागरूकता का प्रभावशाली संदेश दिया। साथ ही, सुविख्यात फिल्म निर्माता-निर्देशक प्रेम चंद्राकर के लेखन और निर्देशन में निर्मित चार लघुफिल्मों का प्रदर्शन किया गया। इन लघु फिल्मों में नशा के खिलाफ सशक्त संदेश दिया गया है।

अब विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 को भी यादगार बनाने की तैयारी चल रही है। इतना ही नहीं, 15 जून को नई शिक्षा नीति 2022 पर आधारित एक व्याख्यान का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञ डाॅ. डीके घोष ‘‘नई शिक्षा नीति 2022 (विशेष कलाओं के संदर्भ में)’’ तथा ‘‘भविष्य में विश्वविद्यालय का स्वरूप विषयों पर दो व्याख्यान देंगे। श्रुति मंडल के अंतर्गत 17 जून की शाम 6 बजे विश्वविद्यालय के नए ऑडिटोरियम में दो प्रस्तुतियां होंगी। पहली प्रस्तुति में डाॅ. संतोष नाहर का एकल बेला वादन होगा। इस प्रस्तुति में डाॅ. हरिओम हरि तबले पर सहयोग करेंगे, तो नहीं दीपसुन्दर भौमिक तानपुरा सहयोग करेंगे।

दूसरी प्रस्तुति प्रो. उमा गर्ग की होगी। वे हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायन प्रस्तुत करेंगी। उनके साथ डाॅ. शिवनारायण मोरे तबला, अमित सूर्यवंशी हारमोनियम, कु. वैशाली और कु. राजेश्वरी भदौरिया तानपुरा के साथ सहयोग करेंगे। कार्यक्रम का संचालन भरत बिदुआ व श्रद्धा सुमन वाचन डाॅ. के. रोहन नायडू करेंगे। इस प्रकार इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ में इन दिनों नियमित रूप से विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles