बेरोजगार युवा! सरकार 25 लाख रुपये दे रही है.

Prakash Gupta
2 Min Read

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना: उत्तर प्रदेश सरकार देश की महिलाओं, बच्चों और युवाओं के लिए एक विशेष योजना चला रही है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को काफी लाभ देने की भी कोशिश कर रही है. हालाँकि, इस योजना का लाभ विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के युवाओं को मिलने वाला है।

इनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. वहीं सरकार ने यह योजना मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत जारी की है. आइए इसके बारे में और जानें…

व्यवसाय अवसर

दरअसल, इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के युवाओं को स्टार्टअप और बिजनेस शुरू करने के लिए ऋण सुविधा प्रदान कर रही है। अगर आप नया बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. क्योंकि राज्य सरकार ऐसे युवाओं के लिए यह योजना लेकर आई है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

25 लाख रुपये तक का लोन

इस योजना के तहत देश के किसानों को 25 हजार करोड़ रुपये दिये जायेंगे. इसके अलावा उधार ली गई राशि के बाद 25% सब्सिडी भी दी जाएगी। अगर आप उद्योग क्षेत्र में कदम रखना चाहते हैं तो सरकार द्वारा दिए जा रहे इस 25 लाख रुपये के लोन का फायदा उठा सकते हैं. इसके अलावा सेवा क्षेत्र में काम करने के लिए 10 लाख रुपये का लोन दिया जा रहा है.

आवश्यक दस्तावेज

अगर आप यूपी सरकार द्वारा दी जा रही इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक और कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। हालाँकि, आपको सरकार द्वारा संचालित इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

Share This Article