सुबह अच्छी खबर! अब आपको सिर्फ 450 रुपये में मिलेगा एलपीजी गैस सिलेंडर, जानिए डिटेल

Prakash Gupta
2 Min Read

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत: सरकार इस नये साल पर आम नागरिकों को कई तोहफे दे रही है. उज्ज्वला गैस सिलेंडर के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान सरकार ने उज्ज्वला और बीपीएल गैस कनेक्शन धारकों के लिए यह सौगात पेश की है।

इस योजना के तहत लाभार्थी को 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा. मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि 1 जनवरी से एलपीजी गैस सिलेंडर सस्ता हो जाएगा. उन्होंने कहा कि महिलाओं को गैस सिलेंडर सिर्फ 450 रुपये में मिलेगा.

राज्य सरकार पर कितना पड़ेगा बोझ?

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में गैस सिलेंडर 450 रुपये में देने का वादा किया था. फिलहाल केंद्र सरकार उज्ज्वला लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी दे रही है. वर्तमान में इस श्रेणी में 30 लाख उपभोक्ता नियमित रिफिलिंग करा रहे हैं। इससे राज्य के खजाने पर प्रति माह 52 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

कांग्रेस 500 रुपये में सिलेंडर दे रही थी

इससे पहले राजस्थान की कांग्रेस शासित सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार ने 22 दिसंबर 2022 को जनता को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा किया था। वहीं अप्रैल 2023 में उन्होंने अपना वादा पूरा किया और 500 रुपये में सिलेंडर देना शुरू किया.

कुल 35 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता

मुख्यमंत्री ने टोंक से बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि उज्ज्वला परिवार की महिलाओं को सब्सिडी मिलेगी. पीएम उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनाने से राहत दी गई है. यह योजना 2016 में शुरू की गई थी।

तब से लेकर अब तक देश में महिलाओं को करीब 9.60 करोड़ कनेक्शन दिए जा चुके हैं. 2014 के दौरान देश में कुल एलपीजी उपभोक्ता 14 करोड़ थे, लेकिन 2023 में यह संख्या बढ़कर 33 करोड़ हो गई है.

Share This Article