बकरी पालन: बिहार सरकार बकरी पालन पर 90% सब्सिडी देगी

Prakash Gupta
2 Min Read

बकरी पालन: बिहार सरकार इस नये साल पर बकरियां बांट रही है. नीतीश सरकार की बकरी एवं भेड़ विकास योजना के तहत गरीब परिवारों को बकरी पालन के लिए अनुदान राशि दी जाती है. रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए नीतीश कुमार सरकार लोगों को पोल्ट्री फार्म से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रही है.

पशुपालन को छोटे और बड़े दोनों स्तरों पर शुरू करने का विकल्प मौजूद है। से अधिक की वित्तीय सहायता। राज्य सरकार द्वारा 2 लाख रुपये प्रदान किये जाते हैं। यह अनुदान सभी श्रेणियों के लिए है। इस योजना के तहत सामान्य वर्ग को 80 फीसदी और एससी/एसटी वर्ग को 90 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी.

योजना का प्रारूप क्या है?

बिहार सरकार एकीकृत बकरी एवं भेड़ विकास योजना के तहत अनुदान प्रदान करती है। बकरी फार्म खोलने पर सब्सिडी दी जाती है. 40 बकरियों और दो बकरियों वाला फार्म खोलने पर सब्सिडी देने का प्रावधान है. अगर आपके पास जगह और अन्य जरूरी चीजों की कमी है तो छोटे स्तर पर शुरुआत करने का भी विकल्प है. अगर आप 20 बकरी और 1 बकरी के साथ फार्म खोलते हैं, तो भी आपको नीतीश कुमार सरकार से सब्सिडी मिलेगी।

कौन आवेदन कर सकता है

जो लोग बकरी पालन से जुड़ने की तैयारी कर रहे हैं, जिनके पास वित्तीय संसाधन नहीं हैं और वे बिहार के मूल निवासी भी हैं, वे बकरी पालन शुरू करने के लिए राज्य सरकार से अनुदान मांग सकते हैं। निजी क्षेत्र के लोग भी अनुदान ले सकते हैं। छोटे और सीमांत किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. सरकार के फैसले के मुताबिक अनुदान लेने के बाद बकरी फार्म को 5 साल तक चलाना होगा.

Share This Article