छत्तीसगढ़ की खबरे

श्रमिक दिवस पर सौगात : छत्तीसगढ़ में महंगाई भत्ता 5% बढ़ा, अब हर महीने ढाई से सात हजार रुपए अधिक मिलेंगे Gift on Labor Day: Dearness allowance increased by 5% in Chhattisgarh, now two and a half to seven thousand rupees more will be available every month

रायपुर : छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5% बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार देर रात इसकी घोषणा की। महंगाई भत्ते की यह दर एक मई 2022 से ही लागू हो जाएगी। इस फैसले से राज्य सरकार के विभिन्न स्तर के कर्मचारियों को ढाई हजार से सात-आठ हजार रुपए तक अधिक मिलेंगे।

प्रदेश के अधिकारी-कर्मचारियों के संगठन काफी समय से महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्मचारियों की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में खुशखबरी देने की घोषणा की थी। कर्मचारियों को उम्मीद थी कि एक मई को कैबिनेट में उनके महंगाई भत्ते पर फैसला होगा। मंत्रिपरिषद में इस तरह का प्रस्ताव नहीं आया तो कर्मचारियों में निराशा फैली। देर रात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की।

इस बढ़ी दर के साथ राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मूल वेतन का 22% हो गया है। अभी तक उन्हें 17% महंगाई भत्ता मिलता रहा है। यह दर एक मई से ही लागू हो जाएगी। महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग को लेकर कर्मचारी आंदोलित थे। मार्च में कर्मचारियों ने विधानसभा घेराव की कोशिश की थी। अप्रैल में कर्मचारियों के एक संगठन ने सामूहिक अवकाश लेकर प्रदर्शन की घोषणा की थी, जिसे वापस ले लिया गया।

केंद्रीय कर्मियों सा भत्ता मांग रहे हैं कर्मचारी

कर्मचारियों के विभिन्न संगठन केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मांग रहे हैं। संगठनों का कहना था, केंद्रीय कर्मियों को 34% महंगाई भत्ता मिल रहा है। राज्य सरकार उन्हें केवल 17% महंगाई भत्ता दे रही है। इस बीच आवश्यक वस्तुओं की महंगाई में कई गुने की वृद्धि हो चुकी है। महंगाई भत्ता नहीं बढ़ने से उन लोगों को वित्तीय रूप से काफी नुकसान हो रहा है।

सप्ताह भर पहले बिजली कर्मियों का DA बढ़ा

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कंपनी ने पिछले सप्ताह ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया है। वहां कर्मचारियों के भत्ते में तीन प्रतिशत की वृद्धि की गई है। उनके महंगाई भत्ते की वर्तमान दर 31% से बढ़ाकर 34% कर दिया गया। इस फैसले से बिजली कंपनी के 16 हजार कर्मचारियों का फायदा हुआ।

Related Articles

Back to top button