एलपीजी सिलेंडर: तुरंत करा लें अपना गैस सिलेंडर ई-केवाईसी, नहीं तो नहीं मिलेगी सब्सिडी

Prakash Gupta
2 Min Read

ई-केवाईसी के माध्यम से गैस कनेक्शन: घरेलू गैस कनेक्शन उपभोक्ताओं को अब डिजिटल केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया गया है। पेट्रोलियम मंत्रालय ने सभी उपभोक्ताओं को अपने आधार कार्ड को कनेक्शन डायरी से लिंक कराने के निर्देश जारी किए हैं।

इसके लिए उन्हें अपने गैस एजेंसी कार्यालय में जाना होगा। जहां उन्हें फ्री केवाईसी दी जाएगी. चूंकि यह बायोमेट्रिक केवाईसी है, इसलिए जिस व्यक्ति के नाम पर सुधार किया जाएगा उसे उपस्थित होना होगा।

सब्सिडी दी जाएगी

वहीं, इस केवाईसी के बाद लोगों को गैस सिलेंडर की खरीद पर सब्सिडी का लाभ सीधे उनके खाते में मिलेगा। केंद्र सरकार एलपीजी उपभोक्ताओं को सब्सिडी भी दे रही है। जिसमें आप राज्य में लोगों को नियमित सब्सिडी के अलावा सरकार के अनुसार गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रहे हैं। हालांकि, ऐसे में उस गैस कनेक्शन का असली उपभोक्ता कौन है, इसका सत्यापन कार्य भी किया जा रहा है.

निःशुल्क केवाईसी

आपको बता दें कि इस KYC के लिए उपभोक्ताओं को एक भी रुपया खर्च नहीं करना होगा. लेकिन इसके लिए उन्हें अपने नजदीकी एजेंसी कार्यालय से संपर्क करना होगा जहां गैस कनेक्शन को उनके आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा।

इसके बाद यह सत्यापित किया जाएगा कि उस गैस कनेक्शन का असली मालिक कौन है। हालाँकि, इसके KYC सिस्टम की प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है और इसकी अंतिम तारीख भी घोषित कर दी गई है। 26 जनवरी के बाद कोई भी उपभोक्ता इसका लाभ नहीं उठा पाएगा।

Share This Article