गैस मेंटल: गैस मेंटल किससे बना होता है? जो जलकर भी रोशनी देता है…

Prakash Gupta
2 Min Read

गैस मेंटल नॉलेज: हमारे आसपास बहुत सारी चीजें हैं। जिसके बारे में हमें कोई दिलचस्पी नहीं है. लेकिन यह एक ऐसी चीज़ है जिसका उपयोग हम हर दिन करते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो यह हमारी रूटिंग का एक हिस्सा बन गया है। इसलिए हम उन पर ध्यान नहीं देते. लेकिन अब आपको एक बात याद रखनी होगी कि गैस सिलेंडर पर जो धातु लगाई जाती है वह कपड़े की बनी होती है।

अब आप सोच रहे होंगे कि ये छोटी सी बात क्या है. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो इसके बारे में जानने को उत्सुक रहते हैं कि आखिर यह दूधिया रोशनी कैसे देता है, तो आज हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है और यह किस चीज से बना होता है।
गैस सिलेंडर किससे बना होता है?

दरअसल, जिस गैस धातु से हमें रोशनी मिलती है, उसके बारे में लोग अक्सर यह सवाल उठाते हैं कि गैस तो गैस होती है, लेकिन गैस से निकलने वाली रोशनी हमेशा दूधिया रंग की ही क्यों निकलती है और आखिर मेंटल कपड़े का बना होता है, जो काफी देर तक जलता है। लंबे समय से, इसलिए इंटरनेट पर लोगों ने विभिन्न प्रश्नों के उत्तर दिए हैं। इसके बारे में कुछ जानकारी है.

सही उत्तर यह है कि गैस मेंटल साधारण रेयान या रेशमी कपड़े से बना होता है। यह मेंटल नाइट्रेट से भी प्रमाणित है। इसमें मेंटल ऑक्साइड तेजी से बनता है। गर्म करने पर मेंटल ऑक्साइड चमकने लगता है। जिसके कारण यह गर्म होने के बाद तेज रोशनी देता है।

Share This Article