गैस सिलेंडर लीक: गैस सिलेंडर लीक होने पर तुरंत करें ये काम, नहीं तो हो सकता है हादसा

Prakash Gupta
2 Min Read

गैस सिलेंडर रिसाव: कुछ साल पहले तक लोग चूल्हे पर खाना पकाते थे, लेकिन अब समय बदल गया है और लोग गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम उज्ज्वला योजना के तहत गरीब वर्ग के लोगों तक भी गैस सिलेंडर पहुंच गया है.

हम आसानी से खाना बना सकेंगे और उन्हें चूल्हे के धुएं से परेशानी नहीं होगी. लेकिन कई बार गलती से गैस सिलेंडर लीक हो जाए तो बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. एक छोटी सी गलती बड़ी त्रासदी का कारण बन सकती है. तो आपको यह जानना जरूरी है कि गैस सिलेंडर लीक होने पर आपको क्या करना चाहिए?

आपको यह ध्यान रखना होगा कि अगर गैस की हल्की सी भी गंध आए तो समझ लें कि गैस सिलेंडर लीक हो गया है। ऐसे में घर की सभी खिड़कियां और दरवाजे खोल देने चाहिए और लाइटर या माचिस नहीं जलानी चाहिए। बच्चों को भी इससे दूर रखना चाहिए.

इसके अलावा अगर गैस सिलेंडर लीक हो रहा है तो सबसे पहले रेगुलेटर बंद कर दें, क्योंकि इसे चालू करने पर ही गैस लीक होती है। यदि गैस फिर भी लीक हो रही हो तो रेगुलेटर हटा देना चाहिए और गैस सिलेंडर पर सेफ्टी कैप लगा देना चाहिए।

अगर आपके गैस सिलेंडर से गैस लीक हो रही है तो सबसे पहले आपको एजेंसी और सिलेंडर डिलीवरी करने वाले को बताना चाहिए. सिलेंडर बदलना या नया सिलेंडर लगाना गैस एजेंसी की जिम्मेदारी है।

अगर गैस सिलेंडर बहुत ज्यादा लीक हो रहा हो तो उसे तुरंत घर के बाहर रख देना चाहिए। इसे बाहर निकालने के बाद इस पर सेफ्टी कैप लगाएं और एजेंसी पर ले जाएं। इसके अलावा लीक होने वाले गैस सिलेंडर को बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

Share This Article