पुलिस अधिकारी का वेतन कितना होता है? क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं? पता लगाना…

Prakash Gupta
3 Min Read

कांस्टेबल का वेतन: हम आपको एक ऐसी सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसे हर युवा पाना चाहता है। पुलिस में नौकरी हर कोई करना चाहता है और आज हम आपको पुलिस कांस्टेबल को मिलने वाली सैलरी और अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

अगर आप भी उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको जॉब प्रोफाइल और सैलरी के बारे में पता होना चाहिए। नवीनतम अपडेट के अनुसार, चयनित उम्मीदवारों को कांस्टेबल वेतन में ग्रेड वेतन के रूप में 7,200 रुपये मिलेंगे। वेतन के अलावा कुछ भत्ते, महंगाई भत्ता, किराया भत्ता और मेडिकल भत्ता भी दिया जाता है।
यूपी पुलिस कांस्टेबल वेतन संरचना

वर्तमान में, उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग के तहत 7,200 रुपये के ग्रेड वेतन के अनुसार 21,700 रुपये का मूल वेतन और 35,000 रुपये से 45,000 रुपये का सकल वेतन मिल सकता है।

यूपी पुलिस कांस्टेबलों को भत्ते

उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के पद पर चयनित उम्मीदवार को मूल वेतन के साथ कुछ सुविधाएं और भत्ते भी दिए जाते हैं। इनमें महंगाई भत्ता (डीए), मेडिकल भत्ता, यात्रा भत्ता, मकान किराया भत्ता, लीव-इन-कैश भत्ता, डिटैचमेंट भत्ता, सिटी कंपेंसेटरी भत्ता, हाई एल्टीट्यूड भत्ता आदि शामिल हैं।

क्या किया जाने की जरूरत है

उत्तर प्रदेश पुलिस के अंतर्गत कांस्टेबल के पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को कई तरह के काम करने होते हैं।

  • उन्हें रिपोर्ट किए गए सभी मामलों की एफआईआर दर्ज करानी होगी. इसके अलावा एफआईआर में शिकायत से जुड़ी जरूरी जानकारी भी भरनी होगी.
  • उन्हें दिए गए क्षेत्र में गश्त भी करनी होती है।
  • किसी मामले की जांच के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को भी सहायता प्रदान करने की आवश्यकता होती है।
  • वे रिकॉर्ड और कागजी कार्रवाई को बनाए रखने और सभी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को सौंपने के लिए भी जिम्मेदार हैं।
    प्रमोशन कैसे पाएं

यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पद पर चयनित उम्मीदवारों को उनके कार्य प्रदर्शन, वरिष्ठता, अनुभव और संबंधित पद के लिए योग्यता के आधार पर उच्च पद पर पदोन्नत किया जाता है। उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के पद पर चयनित अभ्यर्थियों की पदोन्नति निम्नलिखित क्रम में की जाती है।

पुलिस उप महानिरीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, सहायक पुलिस आयुक्त

Share This Article