नौकरीपेशा लोगों का दिन अच्छा रहेगा। बेसिक सैलरी बढ़कर होगी ₹26000, जानिए और…

Prakash Gupta
3 Min Read

7 वें वेतन आयोग: अब देश में सरकारी नौकरी कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। यह करीब 50 लाख कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि अब सरकार अंतरिम बजट में फिटमेंट फैक्टर पर आपसी सहमति से सैलरी बढ़ाने का फैसला ले सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार बेसिक सैलरी बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी.

इसके लिए योजना तैयार हो गयी है. इसकी घोषणा अगले बजट में की जायेगी. हालाँकि, इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। अगर सरकार यह फैसला लेती है तो हर कर्मचारी को इस खाते में ₹8000 की सैलरी मिलेगी.

मूल वेतन में बढ़ोतरी

आपको बता दें कि पिछले कई सालों से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर कोई सहमति नहीं बन पाई है और यही कारण है कि मूल वेतन में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश करने वाली हैं। इस दौरान फिटमेंट फैक्टर भी तय किया जा सकता है।

फिलहाल देश के करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी की गणना 2.57 फीसदी की दर से की जा रही है. इसका मतलब यह है कि यदि आपका ग्रेड वेतन 4,200 रुपये है, तो आपको मूल वेतन के रूप में 15,500 रुपये मिलेंगे। इसके बाद मूल वेतन में सभी भत्ते और लाभ जोड़कर मूल वेतन दिया जाता है।

फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग हो रही है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कर्मचारी संगठन लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं. अगर ऐसा हुआ तो मूल वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा. इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढ़ोतरी होगी.

सूत्रों के मुताबिक, यह आम चुनाव का आखिरी साल है और अंतरिम बजट पेश होने में सिर्फ एक महीना बचा है. तो सरकार फिटमेंट फैक्टर पर फैसला ले सकती है. हालांकि, अभी तक इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. लेकिन विभाग के संबंधित अधिकारियों का दावा है कि इस बजट में मूल वेतन 26,000 रुपये करने की घोषणा की जाएगी. इसकी पूरी फाइल तैयार है, अब केवल घोषणा बाकी है।

Share This Article