बिजली बिल: आपके घर का बिजली बिल 50 फीसदी तक हो जाएगा कम, बस अपनाएं ये टिप्स

Prakash Gupta
3 Min Read

बिजली का बिल: इस बढ़ती महंगाई के बीच बिजली का ज्यादा बिल भी एक बड़ी समस्या है. आज के समय में लोग अपने आराम के लिए बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल अधिक करने लगे हैं। इससे हर महीने बिजली का बिल दस हजार रुपये तक पहुंचने लगता है.

इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. लेकिन बिजली बिल को नियंत्रित किया जा सकता है. इसके लिए आपके पास कुछ आसान टिप्स होंगे, जिन्हें अपनाने के बाद आपको बिजली बिल में 50 फीसदी की कमी देखने को मिलेगी। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से बात करते हैं।

सौर ऊर्जा का उपयोग किया जा सकता है

सबसे अच्छा विकल्प सौर ऊर्जा स्थापित करना है। आपको बता दें कि भारत में धूप करीब 300 दिनों तक रहती है। इसलिए भारत में सबसे अच्छा विकल्प सौर ऊर्जा स्थापित करना होगा। आप अपने घर की छत पर भी सौर ऊर्जा स्थापित कर सकते हैं। यह एक बार का निवेश है, लेकिन लंबे समय में यह आपके बिजली बिल में बचत करेगा। इससे आपका काफी पैसा बचेगा.

एलईडी लाइटें लगाएं

बिजली बचाने के लिए हमें एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। एलईडी लाइट्स की मदद से आप अपने घर में आसानी से बिजली बचा सकते हैं। बिजली का उपयोग तभी करें जब इसकी आवश्यकता हो। जरूरत पड़ने पर ही कमरे में लाइटें जलाएं। जब जरूरत न हो तो लाइटें बंद कर दें।

एयर कंडीशनर और अन्य उपकरणों का उपयोग करें।

गर्मी के दिनों में बिजली की बर्बादी अधिक होती है। गर्मियों के दौरान अधिक छत और टेबल पंखों का उपयोग करने का प्रयास करें। जितना हो सके एयर कंडीशनिंग का उपयोग कम करना चाहिए। ये सेहत के लिए भी हानिकारक है.

इसी तरह आप माइक्रोवेव और इलेक्ट्रिक केतली का कम इस्तेमाल करके भी आसानी से बिजली बचा सकते हैं। जब कंप्यूटर उपयोग में न हो तो कंप्यूटर/टीवी की पावर बंद कर दें। इससे बिजली की अनावश्यक बर्बादी रुकेगी। ऐसे बहुत से लोग हैं जो लैपटॉप, मोबाइल फोन और डिजिटल कैमरे के चार्जर को इस्तेमाल में न होने पर भी प्लग में रखते हैं। इससे बिजली की बर्बादी होती है।

Share This Article