देश दुनिया

नेशनल हेराल्ड केस में राहुल गांधी को ED का नया समन, 13 जून को पेश होने का आदेश

इससे पहले जारी किए गए समन में उन्हें 2 जून को बुलाया गया था लेकिन वे फिलहाल विदेश दौरे पर हैं इस कारण वे ईडी के समक्ष पेश नहीं हो सके हैं.

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को समाचार पत्र नेशनल हेराल्ड से जुड़े धनशोधन के एक मामले में पूछताछ के वास्ते उसके समक्ष 13 जून को पेश होने के लिए नए समन जारी किए हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

ईडी ने इससे पहले कांग्रेस नेता गांधी को दो जून को पेश होने के लिए कहा था लेकिन गांधी ने पेश होने के लिए कोई दूसरी तरीख देने का अनुरोध करते हुए कहा था कि वह देश से बाहर हैं। अधिकारियों ने बताया कि राहुल गांधी (51) को अब दिल्ली में ईडी के मुख्यालय में 13 जून को पेश होने को कहा गया है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (75) को ईडी ने आठ जून को तलब किया है।

यह मामला पार्टी सर्मिथत ‘यंग इंडियन’ में कथित वित्तीय अनियमितता की जांच के सिलसिले में हाल में दर्ज किया गया था। समाचार पत्र ‘नेशनल हेराल्ड’, यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड का है। ईडी के अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत सोनिया गांधी और राहुल गांधी के बयान दर्ज करना चाहती है।

‘नेशनल हेराल्ड’ एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा प्रकाशित किया जाता है और उसका स्वामित्व यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के पास है। ईडी ने जांच के तहत हाल में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और पवन बंसल से पूछताछ की थी। अधिकारियों ने कहा था कि ईडी सोनिया गांधी, राहुल गांधी तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से पूछताछ कर वित्तीय लेनदेन, यंग इंडियन के प्रवर्तकों तथा एजेएल की भूमिका के बारे में पता लगाना चाहती है।

यहां की एक निचली अदालत द्वारा यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लेने के बाद एजेंसी ने पीएमएलए के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज किया था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इस संबंध में 2013 में एक शिकायत दर्ज कराई थी।

कांग्रेस ने ईडी की कार्रवाई को ‘प्रतिशोध’ की कार्रवाई करार दिया है। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने इस सप्ताह के शुरू में संवाददाताओं से कहा था ‘मोदी सरकार को यह पता होना चाहिए कि इस तरह के झूठे और फर्जी मामले दर्ज कर वह अपनी कायराना साजिश में सफल नहीं हो सकेंगे।’

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button