क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे सुरक्षित बैंक कौन सा है? पैसा कभी ख़त्म नहीं होगा

Prakash Gupta
3 Min Read

भारत के सबसे सुरक्षित बैंक: लोग अपनी मेहनत की कमाई बैंकों में जमा करते हैं ताकि मुश्किल समय में यह उनके काम आ सके। लेकिन कभी-कभी ऐसी खबरें आती हैं कि जब बैंक ही डूब जाता है. उसके बाद धन इकट्ठा करने वाला व्यक्ति हमेशा रोता रहता है।

इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जिस बैंक में आप अपना खाता खुलवा रहे हैं और पैसे जमा कर रहे हैं वह सुरक्षित है या नहीं? इस साल की शुरुआत में, आरबीआई ने घरेलू प्रणालीगत महत्वपूर्ण बैंकों (डी-एसआईबी) 2022 की एक सूची जारी की थी। इस सूची में देश के सबसे सुरक्षित बैंक शामिल हैं।

RBI ने जारी की बैंकों की सूची

इस साल 2 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंकों की एक सूची जारी की गई है। आरबीआई ने यह लिस्ट जारी करते हुए बताया था कि कौन से बैंक पैसे जमा करने के लिए सुरक्षित हैं और किन में आपको नुकसान हो सकता है। आप लोग जानते हैं कि अगर एक भी बैंक डूबता है तो इसका असर पूरे देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ता है। ग्राहक का पैसा अलग है.

सूची में कौन से बैंक हैं?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी सुरक्षित बैंकों की सूची में एक सार्वजनिक क्षेत्र और दो निजी क्षेत्र के बैंक शामिल हैं। इनमें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं। अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक या एचडीएफसी और आईसीआईसीआई में है तो आपका पैसा नहीं डूबेगा।

सूची में कौन से बैंक हैं?

आरबीआई सूची में वे बैंक शामिल हैं जिन्हें सामान्य पूंजी सुरक्षा बफर के अलावा अतिरिक्त सामान्य इक्विटी टियर 1 बनाए रखना आवश्यक है। RBI के अनुसार, SBI को अपनी जोखिम भारित संपत्तियों के प्रतिशत के रूप में अतिरिक्त 0.6% CET1 बनाए रखना होगा। इसी तरह आईसीआईसीआई और एचडीएफसी को अतिरिक्त 0.2 फीसदी बनाए रखने की जरूरत है.

आरबीआई इन बैंकों पर कड़ी नजर रखता है

भारतीय रिजर्व बैंक न केवल इन बैंकों के रोजमर्रा के कामकाज पर नजर रखता है बल्कि किसी भी बड़े लोन या खाते पर भी कड़ी नजर रखता है। इसके अलावा अगर कोई बैंक किसी बड़े प्रोजेक्ट पर उतरने के लिए बातचीत करता है तो उसका भी मूल्यांकन किया जाता है. देखा जा रहा है कि इसका बैंक के कारोबार पर कोई प्रतिकूल असर तो नहीं पड़ रहा है.

यह सूची कब प्रकाशित की जाती है?

यह सूची आरबीआई द्वारा 2015 से जारी की जा रही है। रिजर्व बैंक का मानना ​​है कि ऐसे बैंक देश की अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी हैं। इन बैंकों को RBI द्वारा रेटिंग दी जाती है। रेटिंग मिलने के बाद ही बैंकों की सूची जारी की जाती है. लेकिन अभी तक इस लिस्ट में 3 बैंकों के नाम शामिल हैं।

Share This Article