क्या आप जानते हैं पाकिस्तान में फॉर्च्यूनर की कीमत क्या है? यह जानकर आप चौंक जाएंगे…

Prakash Gupta
2 Min Read

भारत में टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत: टोयोटा अपनी विश्वसनीयता और निर्माण गुणवत्ता के लिए जानी जाती है। टोयोटा की फॉर्च्यूनर की दुनिया भर में एक अलग प्रतिष्ठा है। यह भारत की सबसे महंगी एसयूवी में से एक है।

भारत में टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत 33.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से 51.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है, लेकिन अगर आप पड़ोसी देश पाकिस्तान जाएंगे तो टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत इतनी ज्यादा है कि आप हैरान रह जाएंगे। सोचना।

भारत में रहने वाले ऐसे कई लोग हैं जिन्हें टोयोटा फॉर्च्यूनर काफी महंगी लगती है, लेकिन अगर आप इसे पाकिस्तान जाकर खरीदेंगे तो यह आपको 2 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) तक मिल जाएगी। लेकिन अगर इसमें टैक्स आदि जोड़ दिया जाए तो इसकी ऑन-रोड कीमत 2 करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाती है। हालांकि, इस कीमत में आपको फॉर्च्यूनर का टॉप मॉडल मिलेगा। टोयोटा फॉर्च्यूनर जीआर-एस (डीज़ल 4 × 4) की कीमत रु। 1.98 करोड़ (एक्स-शोरूम, पाकिस्तान)।

आपको बता दें कि पाकिस्तान में सिर्फ टोयोटा फॉर्च्यूनर की ही कीमत इतनी ज्यादा नहीं है, बल्कि वहां सभी गाड़ियों की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई है। दरअसल, पाकिस्तान में आर्थिक संकट बढ़ता जा रहा है और बढ़ती महंगाई के बीच देश इस पर काबू नहीं पा पा रहा है.

पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई का असर ऑटोमोबाइल सेक्टर पर भी पड़ रहा है. ऐसे में गाड़ियों की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, उनकी बिक्री घट रही है. पड़ोसी देश में हालात ऐसे हैं कि वहां हर महीने महज कुछ हजार कारें ही बिकती हैं।

पाकिस्तान ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (पीएएमए) के अनुसार, नवंबर 2023 में कारों की बिक्री घटकर सिर्फ 4,875 यूनिट रह गई, जो नवंबर 2022 की तुलना में 68% कम है, क्योंकि नवंबर 2022 में कुल 15,432 कारें बेची गईं।

Share This Article