क्या आप जानते हैं 'साइकिल' को हिंदी में क्या कहते हैं? 99% लोग नहीं जानते…

Prakash Gupta
3 Min Read

'साइकिल' को हिंदी में क्या कहते हैं? हम रोजाना कई ऐसी चीजें देखते हैं और उनके नाम ऐसे-ऐसे लेते हैं कि पता ही नहीं चलता कि वह हिंदी भाषा का है या किसी और का। लेकिन इन चीजों के नाम बोलते समय हमेशा ऐसा लगता है कि हम इनका हिंदी नाम ले रहे हैं जबकि ऐसा नहीं होता है।

कई चीज़ों के नाम ऐसे होते हैं जो देखने में तो हिंदी जैसे लगते हैं, लेकिन वे बोलते दूसरी भाषा हैं। यह बात हमें हिंदी भाषा की शब्दावली देखकर ही पता चलती है। जिन अन्य भाषाओं में हम बात करते हैं उनमें अंग्रेजी, उर्दू और अरबी शामिल हैं। ऐसे दो शब्द हैं साइकिल और कार।
आपको बता दें कि साइकिल और साइकिल दोनों के अंग्रेजी नाम हैं, जबकि इसका हिंदी नाम 'द्वारका वाहिनी' है। इसका नाम भी कई लोग पुकारते हैं. इसे दोपहिया वाहन इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें दो पहिये होते हैं। 'साइकिल' शब्द अंग्रेजी शब्द 'साइकिल' से लिया गया है, जिसका संस्कृत में अर्थ दोपहिया वाहन है।

कार का हिंदी नाम सवारी या गाड़ी है। कार के लिए कोई दूसरा शब्द नहीं है, क्योंकि इसके पीछे कई कारण हैं। इसका एक कारण यह है कि कार ही वह वाहन है जिससे हम एक स्थान से दूसरे स्थान तक जा सकते हैं।

जैसे पहले घोड़ागाड़ी या अन्य चीजें आने-जाने के लिए होती थीं। कार आने के बाद भी उन्होंने ट्रांसपोर्टिंग का काम किया, इसलिए इसे भी कोई नया नाम न देकर कार ही कहा जाने लगा। पुराने गाँवों में रहने वाले बुजुर्ग लोग आज भी इसे मोटर कार या चार पहिया गाड़ी ही कहते हैं।

कार शब्द कहाँ से आया?

कार शब्द एक अंग्रेजी नाम है। कैरम शब्द लैटिन शब्द कैरस से लिया गया है। इसका मतलब है पहिएदार गाड़ी. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लैटिन भाषा प्राचीन काल में रोमन साम्राज्य या रोमन धर्म की आधिकारिक भाषा थी. लैटिन आज एक मातृभाषा है, लेकिन रोमन कैथोलिक चर्च की धार्मिक भाषा और वेटिकन सिटी की आधिकारिक भाषा है।

Share This Article