कुत्ते अपनी पूँछ क्यों हिलाते हैं? क्या आप इसका कारण जानते हैं?

Prakash Gupta
3 Min Read

आजकल घर में कुत्ते पालने का चलन काफी बढ़ गया है। कुत्ते बहुत स्नेही जानवर होते हैं। आजकल हर किसी के घर में एक कुत्ता होता है। कुत्ता एक वफादार जानवर है. आज के समय में लोग अपने कुर्ते को अपने बच्चों की तरह प्यार करते हैं।

यदि आप उनके कुत्ते से कुछ कहते हैं, तो वे इसे दिल पर ले लेते हैं। आपने इस प्यारे जानवर की एक आदत जरूर नोटिस की होगी. आपने देखा होगा कि कुत्ते हमेशा अपनी पूंछ हिलाते रहते हैं। लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं? क्या आप जानते हैं कुत्ते पूँछ क्यों हिलाते हैं? आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको इसी आदत के बारे में बताने जा रहे हैं।

कुत्ते क्यों काटते हैं?

बहुत से लोग कहते हैं कि कुत्ते की पूँछ हिलने का मतलब है कि वह बहुत खुश है। लेकिन शोध के मुताबिक कुत्ते के पूंछ हिलाने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति के चेहरे के हाव-भाव से हम उसकी मनोदशा का पता लगा सकते हैं।

कुत्ते की पूंछ को इस तरह हिलाने से उनके मूड का पता चलता है। शोध के मुताबिक, अगर कुत्ता अपनी पूंछ दाहिनी ओर घुमा रहा है तो इसका मतलब है कि वह काफी अच्छे मूड में है। इसके विपरीत, यदि वे अच्छे मूड में नहीं हैं, तो वे अपनी पूंछ बाईं ओर मोड़ लेते हैं।

यह भी सूजन का कारण हो सकता है।

साइकोलॉजी टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जब कुत्ते अपनी पहचान के किसी व्यक्ति को देखते हैं तो वे पूंछ को बहुत तेजी से दाईं ओर घुमाते हैं। इसके विपरीत अगर इन्हें कोई अनजान व्यक्ति मिलता है तो ये अपनी पूंछ धीरे-धीरे हिलाते हैं।

Share This Article