क्या आप जानते हैं पटना वाले खान साहब का असली नाम? आज ही पता करें…

Prakash Gupta
3 Min Read

आज खान सर एक लोकप्रिय नाम हैं. खान सर का नाम कौन नहीं जानता? बच्चे उन्हें खान सर कहकर बुलाते हैं. लेकिन बहुत से लोगों को ये जानकारी है कि आखिर खान सर का नाम क्या है. ऐसे ही एक कार्यक्रम में एक जानकार ने खान सर से उनका पूरा नाम पूछ लिया. उन्होंने यही जवाब दिया. जवाब सुनकर दर्शक खुशी से झूम उठे।

खान सर से पूरा नाम पूछा गया

खान साहब का पूरा नाम शायद ही कोई जानता हो. लोग उन्हें खान सर के नाम से जानते हैं. लेकिन बहुत से लोग उनका पूरा नाम नहीं जानते. ऐसा ही एक व्यक्ति जिज्ञासु था. खान सर एक इवेंट में आये थे. दर्शकों में से एक व्यक्ति ने उनसे उनका पूरा नाम पूछा। मंच पर खड़े होकर खान सर ने ऐसा जवाब दिया, जिसे सुनकर तालियों की गड़गड़ाहट गूंज उठी.

खान ने कहा, ''आपको मेरा नाम जानने का पूरा अधिकार है।'' लेकिन हमने इतिहास से सीखा है कि कोई भी इतिहास से नहीं सीखता। आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं. जब जलियांवाला बाग हत्याकांड हुआ तो उन निर्दोषों की कोई गलती नहीं थी।'

शख्स को जवाब देते हुए खान सर ने आगे कहा, ''हम आपको इतिहास की ओर ले चलते हैं. आप एक बिजनेसमैन हैं, हो सकता है कि आपको कोई दिलचस्पी न हो. जलियांवाला बाग में जनरल ओ डायर ने जनरल आर डायर को गोली चलाने के लिए कहा. वह कामातुर है। न कोई जाति थी, न कोई धर्म. उसे गोली मारी गई। यह घटना 1919 में घटी, उन्हें गोली मारने के 21 साल बाद, 1940 में, जब उधम सिंह इंग्लैंड गए और लंदन में उनके घर में घुसकर उनके सीने में गोली मार दी।

जब जज ने पूछा कि नाम क्या है? “राम मोहम्मद सिंह आज़ाद, राम मोहम्मद सिंह आज़ाद। क्या आप समझते हैं मेरा नाम क्या है? खान सर के जवाब पर तालियों की गड़गड़ाहट गूंज उठी।

खान का पूरा नाम क्या है?

खान का असली नाम फैसल खान है। वह उत्तर प्रदेश का रहने वाला है. खान सर का एक यूट्यूब चैनल है जिसके जरिए वह बच्चों को पढ़ाते हैं। उनके चैनल पर 21.3 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। वह यूट्यूब के माध्यम से लाखों बच्चों का मार्गदर्शन करते हैं। उनके हर वीडियो पर लाखों व्यूज होते हैं.

Share This Article