क्या आप पारले-जी में 'जी' का मतलब जानते हैं? बिस्किट का पूरा नाम यहां जानें

Prakash Gupta
3 Min Read

जब कोई बिस्कुट की बात करता है तो हमारे दिमाग में सबसे पहली छवि पारले-जी की आती है। पार्ले-जी सिर्फ एक बिस्किट नहीं है, यह हमारी भावना है। इससे हमारी बहुत सारी यादें जुड़ी हुई हैं।' इतने सालों के बाद भी पारले-जी का इंडस्ट्री में एकाधिकार है। अब तक बाजार में कई बिस्किट आ चुके हैं लेकिन पारले जी का दबदबा अभी भी वैसा ही है।

आमिर वर्ग के लोग हों या गरीब, यह बिस्किट हर किसी का पसंदीदा है। दुनिया में बहुत सारे बदलाव हुए हैं, लेकिन Parle-G ही एक ऐसी चीज़ है जिस पर दुनिया के बदलाव का कोई असर नहीं होता है। आज भी इसका टेस्ट वैसा ही है, जैसा कई साल पहले था। Parle-G अपने स्वाद और गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं करता है। इसीलिए यह ब्रांड आज भी लोकप्रिय है।

पारले-जी (जी) माने जीनियस पारले-जी बिस्कुट की पैकेजिंग से लेकर इसकी टैगलाइन तक, सब कुछ बहुत लोकप्रिय था। आज भी लोगों को पारले-जी की टैगलाइन याद है. पारले-जी “जी” का मतलब है जीनियस. टैगलाइन से, आप सोच सकते हैं कि पार्ले-जी में “जी” अक्षर का मतलब जीनियस है।

लेकिन ये सच नहीं है. पार्ले-जी नाम के पीछे की कहानी काफी दिलचस्प है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए इसकी कहानी बताएंगे। तो आइए जानते हैं कि पारले-जी का नाम कैसे पड़ा। और “G” अक्षर का क्या मतलब है?

क्या है पारले-जी की कहानी?

पारले-जी बिस्कुट आजादी से पहले ही बाजार में आ गया था. लेकिन तब पारले-जी का नाम ग्लूको बिस्किट हुआ करता था. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ग्लूको बिस्किट भारतीय और ब्रिटिश सैनिकों का पसंदीदा बिस्किट हुआ करता था। हालाँकि, भारत की आज़ादी के बाद इस बिस्किट का उत्पादन बंद कर दिया गया। यह बिस्किट गेहूं से बनाया गया था. आजादी के बाद देश में खाद्यान्न संकट पैदा हो गया। परिणामस्वरूप बिस्कुट का उत्पादन बंद करना पड़ा।

लेकिन कुछ समय बाद ग्लूको बिस्किट फिर से बाजार में आ गया। फिर बाज़ार में कई प्रतिस्पर्धी आये. ब्रिटानिया ने ग्लूकोज-डी बिस्कुट से पूरे बाजार पर कब्जा कर लिया था। इसके ग्लूको बिस्किट को दोबारा नए नाम के साथ बाजार में लॉन्च किया गया।

इस बार ग्लूको बिस्किट का नाम पारले-जी रखा गया। पार्ले-जी में पार्ले नाम मुंबई के विले पार्ले इलाके से लिया गया है। जहां फैक्ट्री स्थित थी. क्योंकि यह एक ग्लूकोज बिस्किट है, G को इसके पीछे रखा गया है। तो अब तक आप समझ गए होंगे कि पार्ले जी में (जी) का मतलब ग्लूकोज है न कि जीनियस।

Share This Article