क्या आप जानते हैं “पद्मश्री पुरस्कार” से कितना सम्मानित किया जाता है, जानिए- सबकुछ?

Prakash Gupta
2 Min Read

पद्म श्री भारत सरकार का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। 2 जनवरी 1954 को स्थापित यह पुरस्कार कला शिक्षा, उद्योग, साहित्य, विज्ञान, अभिनय, चिकित्सा, समाज सेवा और अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जाता है। साल 2023 में कुल 93 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है.

अब तक कुल 3,421 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है। आपके मन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि क्या पद्मश्री पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार के रूप में पैसे मिलते हैं? आज हम आपको इस आर्टिकल में इसके बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं कि पद्मश्री पुरस्कार विजेताओं को इनाम के तौर पर कितनी रकम मिलती है।

पद्मश्री पुरस्कार विजेता को कितना पैसा मिलता है?

पद्मश्री पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है। तो क्या इस सम्मान के साथ लोगों को पैसे भी दिये जाते हैं? आइये जानते हैं. हम आपको स्पष्ट कर दें कि पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किसी भी व्यक्ति को पुरस्कार के रूप में पैसे नहीं दिए जाते हैं। इन्हें राष्ट्रपति द्वारा ही प्रमाणपत्र और मेडल दिया जाता है. सिर्फ पद्मश्री ही नहीं बल्कि किसी भी पद्म पुरस्कार में पुरस्कार के तौर पर किसी भी तरह की कोई धनराशि नहीं दी जाती है.

Share This Article