एलपीजी सिलेंडर: भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो फट सकता है आपका गैस सिलेंडर

Prakash Gupta
3 Min Read

एलपीजी सिलेंडर ब्लास्ट आज के समय में देश काफी प्रगति कर रहा है और हर घर की रसोई तक गैस सिलेंडर पहुंच चुका है। ऐसे में देश की हर रसोई तक गैस सिलेंडर पहुंचाने का काम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वजह से संभव हो सका है.

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की गई है जिसके तहत आपको कम कीमत पर गैस कनेक्शन मिलेगा और सब्सिडी के साथ सिलेंडर भी मिलेगा। लेकिन आपको गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते समय थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है नहीं तो यह फट भी सकता है।

पिछले कुछ सालों में गैस सिलेंडर फटने की कई खबरें हमारे सामने आती रही हैं। ऐसे में आपकी छोटी सी गलती बड़े हादसे का कारण बन सकती है. तो आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो गैस सिलेंडर फटने का कारण बन सकती हैं और आपको ऐसी गलतियों को नहीं भूलना चाहिए।

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि गैस सिलेंडर की स्ट्रिप के ऊपर एक्सपायरी डेट लिखी होती है। अगर आप गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट खत्म होने के बाद भी इसका इस्तेमाल करते हैं तो इसके फटने की आशंका ज्यादा रहती है। ऐसे में आपको हमेशा इसकी एक्सपायरी डेट देखकर ही इसे घर लाना चाहिए।

इसके अलावा लिमिट के कारण भी सिलेंडर से गैस लीक होती है और सिलेंडर ब्लास्ट के मामले में यही सबसे बड़ा कारण बनकर सामने आया है. आप सूंघकर भी पता लगा सकते हैं कि सिलेंडर से गैस लीक हो रही है या नहीं।

इसके अलावा आप सिलेंडर से गैस लीकेज का पता लगाने के लिए पानी और साबुन का थोड़ा सा फोम बनाकर भी इसके बारे में पता लगा सकते हैं। अगर आपने सिलेंडर में जिस जगह पर पानी और साबुन का घोल डाला है, वहां से बुलबुले उठ रहे हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि यहां गैस लीक हो रही है।

इसके अलावा आप चाहें तो गैस एजेंसी से डिलीवरी बॉय को कॉल करके भी गैस लीक के बारे में पता लगा सकते हैं। गैस एजेंसी के डिलीवरी बॉय के पास एक खास तरह की मशीन होती है जिससे वह पता लगा सकता है कि गैस लीक हो रही है या नहीं।

Share This Article