Dawood Ibrahim Is Not, Has Never Been Our Citizen, Says Dominican Govt | डोमिनिका की सरकार ने कहा

Dawood Ibrahim Is Not, Has Never Been Our Citizen, Says Dominican Govt | डोमिनिका की सरकार ने कहा

[ad_1]

नई दिल्ली: भारतीय खुफिया एजेंसियों के हवाले से हाल ही में खबर आई थी कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के पास डोमेनिका का पासपोर्ट है. लेकिन अब कैरेबियाई देश डोमिनिका ने इस दावे को खारिज कर दिया है. डोमेनिका ने बयान जारी करते हुए कहा, दाऊद इब्राहिम ना तो उनके देश का नागरिक है और ना ही कभी वहां रहा है. सरकार ने ये भी कहा कि इंवेस्टमेंट प्रोग्राम या अन्य किसी तरीके से भी उसे नागरिकता नहीं दी गई है.

दाऊद पर क्या खबर आई थी

भारतीय मीडिया में दावा किया गया था कि पाकिस्तान के विदेश मामलों के मंत्रालय की मदद से अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम ने कैरेबियाई के खूबसूरत विंडवर्ड आइलैंड्स में स्थित कॉमनवेल्थ ऑफ डोमिनिका (सीओडी) देश का पासपोर्ट हासिल किया था. 80 हजार से भी कम की आबादी वाले इस देश में दाउद को आर्थिक नागरिक कार्यक्रम के तहत ये पासपोर्ट दिया गया था. इसके बाद जैसे ही भारत ने सीओडी को सतर्क किया था, डॉन के कैरिबियन सहयोगी ने भागने की योजना बना ली.

संयुक्त राष्ट्र को सौंपे गए इस डोजियर में दाऊद के कराची में छह ठिकानों समेत आठ पते को भी सूचीबद्ध किया गया है, हालांकि पाकिस्तान ने इन आठ पते में से केवल तीन को ही स्वीकार किया है. ये पते क्लिफ्टन में व्हाइट हाउस, डिफेंस हाउसिंग अथॅरिटी में 30 वीं स्ट्रीट पर एक घर और कराची में नूराबाद के पहाड़ी इलाके में एक महलनुमा बंगले के हैं.

डोजियर में कहा गया है कि डी-कंपनी के वित्तीय साम्राज्य को नियंत्रित करने वाला दाऊद का छोटा भाई अनीस इब्राहिम अपने परिवार के साथ क्लिफ्टन रोड पर ब्लॉक 4 में स्थित डीसी -13 बंगले में रहता है. वहीं अंडरवर्ल्ड की गतिविधियां कंट्रोल करने वाला छोटा शकील डिफेंस अथॉरिटी एरिया में रहता है. दाऊद के दो अन्य भाई हुमायूं और मुस्तकीन सऊदी अरब और पाकिस्तान के बीच लगातार यात्रा करते हैं. हुमायूं डी-कंपनी के कुछ वैध व्यवसायों की देखभाल करता है और ज्यादातर कराची में रहता है.

बता दें, दाऊद 1993 के मुंबई के सीरियल बम धमाकों का मास्टरमाइंड था. इसके अलावा 2008 के मुंबई हमलों सहित कई अन्य हमलों में भी उसका नाम आया. जिसके चलते 2003 में भारतीय और अमेरिकी सरकारों ने दाऊद को “वैश्विक आतंकवादी” घोषित कर दिया था. इतना ही नहीं अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने भी दाऊद को आतंकवादी के रूप में नामित किया है.

ये भी पढ़ें-
दाऊद इब्राहिम पर पाकिस्तान ने बदला रुख तो भारत ने कहा- वह कभी भी प्रतिबंधित लोगों पर कार्रवाई नहीं चाहता
क्या सुशांत की मौत का अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से रिश्ता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES