education

दिल्ली युनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी आगे, ऐसे करें अप्लाई

DU Admissions 2020: देश की सबसे प्रतिष्ठित युनिवर्सिटी में से एक दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने की इच्छा रख रहे उम्मीदवारों के लिए एक बेहद जरूरी खबर सामने आई है। दरअसल दिल्ली युनिवर्सिटी में सत्र 2020- 21 के लिए आवेदन के लिए आखिरी तारीख एक बार फिर से बढ़ा दी है। यूजी पीजी समेत विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख पहले 4 जुलाई 2020 थी लेकिन अब इसे एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है। आवेदन करने की आखिरी तारीख अब 18 जुलाई 2020 है। इन कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को दिल्ली विश्वव्द्यालय की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाना होगा।

बता दें कि जिन छात्रों ने अब तक आवेदन नहीं किया है, उनके लिए यह आखिरी अवसर होगा। वहीं, इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय की पूरी प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन ही संपन्न की जा रही है। यूनिवर्सिटी ने इस वर्ष प्रवेश प्रक्रिया में कई बदलाव भी किए हैं। जैसे स्पोर्ट्स ट्रायल, ईसीए कैटेगरी ट्रायल नहीं लिया जा रहा है। जबकि म्यूजिक ट्रायल ऑनलाइन माध्यम से होगा। यूजी प्रोग्राम्स में स्ट्रीम बदलने पर अंक की कटौती नहीं की जाएगी। इसके अलावा, पीजी में दो नए पाठ्यक्रम- एमएससी बायोफीजिक्स और मास्टर्स इन जर्नलिज्म ऐड किया गया है।

DU Admissions 2020: ऐसे करें आवेदन

– सबसे पहले du.ac.in पर जाएं
– ’प्रवेश 2020’ पर क्लिक कर
– यूजी / पीजी या एमफिल पीएचडी पोर्टल पर क्लिक करें 2020 – बेशक आप के लिए आवेदन करना चाहते हैं
– आपको एक नए टैब पर ले जाया जाएगा
– नए पंजीकरण पर क्लिक करें, विवरण भरें और एक लॉग बनाएं
– कोड का उपयोग करके सत्यापित करें
– फ़ॉर्म भरें, दस्तावेज़ अपलोड करें
– भुगतान करें

DU Admissions 2020: आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

दिल्ली एडमिशन 2020- 21 मे सिलेक्शन इस साल और भी ज्यादा मुश्किल हो गया है। इस के पीछे मुख्य वजह है कि एडमिशन के लिए आवेदन करने वालों की संख्या पीछले साल के मुकाबले बड़ गई है। इन पदों पर आवेदन के लिए अभी तक कुल 5 लाख से भी ज्यादा छात्रों ने आवेदन कर दिया है। अगर यूजी कोर्सेस की बात करें तो पिछले साल तक कुल 1.83 लाख छात्रों ने आवेदन किया था लेकिन इस साल अभी तक कुल 3.23 लाख छात्रो ने आवेदन कर लिया है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close