टॉप न्यूज़

छत्तीसगढ़ में फिर डराने लगे कोरोना के आंकड़े, देश के दूसरे राज्यों में भी बढ़ रहे मरीज

रायपुर : छत्तीसगढ़ में कई महीनों की राहत के बाद कोरोना फिर डराने लगा है। प्रदेश में 24 घंटे के अंदर कोरोना के 78 नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जिनमें से सबसे ज्यादा 19 नए मरीजों की पहचान रायपुर जिले में हुई है। वहीं दूसरे स्थान पर दुर्ग है, जहां 14 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना मामलों का ग्राफ फिर से बढ़ता जा रहा है।

वहीं प्रदेश में नए मामले सामने आने के बाद एक्टिव मरीजों की संख्या 339 हो गई है। नए मामलों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या काफी कम है। जो नए प्रकरणों की तुलना में लगभग एक तिहाई हैं। प्रदेश में 75 नए मामले सामने आए। वहीं इसकी तुलना में सिर्फ 23 मामलों में मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। हालांकि मौत के आंकड़ों ने राहत दी है।

दिल्ली में कोरोना के 1797 नए मामले

दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना के 1,797 नए मामले दर्ज हुए हैं। इस दौरान कोविड संक्रमित लोगों में से 1 मरीज की मौत हुई है और 901 लोग ठीक हुए हैं। दिल्ली में सक्रिय मामले 4,843 हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के 4,165 नए मामले सामने आए हैं। सक्रिय मामले 21,749 है। वहीं मुंबई में 24 घंटे में कोरोना के 2,255 नए मामले सामने आए, जिसके बाद एक्टिव मरीजों की संख्या 13,304 हो गई हैं। (Corona In CG)

बता दें कि मार्च के बाद नए मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही थी। अप्रैल और मई में कोरोना के मामले बहुत कम हो गए थे। पूरे महीने में 150 से कम और मई के महीने में 200 से कम मरीज मिले। अप्रैल महीने में ऐसा 5 से 6 बार हुआ जब प्रदेश में संक्रमण दर शून्य तक पहुंच गई थी। यानी उन दिनों में कोई नया मामला सामने नहीं आया। इसके बाद जून के शुरुआती दिनों से ही कोरोना के मामले बढ़ने लगे। एक से 13 जून तक राज्य में कुल 226 केस मिले।

लापरवाही ने पड़ जाए भारी…

गौरतलब है कि जनवरी 2022 तीसरी लहर समाप्त होने के साथ ही कई प्रतिबंध हटा लिए गए थे। प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों से जुर्माना हटाया तो लोगों ने इसे मास्क नहीं पहनने के आदेश के तौर पर ले लिया। सामान्य जन जीवन से मास्क, शारीरिक दूरी और अन्य सावधानियां गायब हो गई। इसी लापरवाही की वजह से कोरोना का खतरा फिर से बढ़ा है। 31 मई को प्रदेश भर में 12 नए लोग संक्रमित मिले थे। उसी दिन अप्रैल-मई के बाद पहली बार एक्टिव मरीजों की संख्या 50 पार पहुंची थी। दो हफ्ते के भीतर ये 4 गुना मरीज एक दिन में मिल रहे हैं, जिससे एक्टिव मामलों की संख्या तीन गुना के करीब बढ़ चुकी है।

कोरोना गाइडलाइन पालन करने की अपील

डॉक्टर्स का कहना है कि अब भी स्थितियां गंभीर नहीं हैं। ऐसा होने से पहले लोगों को संभलने की जरूरत है। सावधान रहें। मास्क लगाकर रखें, भीड़भाड़ से बचें। हाथों को बार-बार सैनिटाइज करते रहे। और सबसे बड़ी बात लक्षण दिखते ही जांच कराएं। बीमार हो गए तो डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। घर में इलाज करा रहे हैं तो होम आइसोलेशन के नियमों का पालन करे। ऐसा नहीं किया तो एक बीमार व्यक्ति संपर्क में आने वाले कई लोगों में ये बीमारी फैला सकता है। इसलिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करना फिर जरूरी हो गया है। सतर्क रहें…सुरक्षित रहें…

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles