व्यवसाय / काम की खबर

SBI की तिजोरी से गायब हुए 11 करोड़ रुपये के सिक्के, जानें पूरा मामला Coins worth Rs 11 crore disappeared from SBI’s vault, know the whole matter

बैंक की शाखा के बही खाते के अनुसार 13 करोड़ रुपये से अधिक के सिक्कों की गिनती करने के लिए जयपुर के एक निजी वेंडर की सेवा ली गई. गिनती से पता चला कि शाखा से 11 करोड़ रुपये से अधिक के सिक्के गायब हैं.

नई दिल्ली: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (SBI) ने राजस्थान के मेहंदीपुर बालाजी में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की एक शाखा की तिजोरी से 11 करोड़ रुपये के सिक्के गायब होने के मामले की जांच संभाल ली है.अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. एसबीआई ने मामले की सीबीआई से जांच कराने का अनुरोध करते हुए राजस्थान उच्च न्यायालय का रुख किया था क्योंकि गायब हुई राशि तीन करोड़ रुपये से अधिक है जो कि एजेंसी की जांच की मांग के लिए जरूरी है.

उच्च न्यायालय के निर्देश पर SBI ने राजस्थान पुलिस द्वारा पूर्व में दर्ज की गई प्राथमिकी का संज्ञान लिया है.यह मामला तब सामने आया जब SBI की शाखा ने प्रारंभिक जांच के बाद सिक्कों की गिनती करने का फैसला किया, जिसमें बैंक में रखी नकदी में विसंगति का संकेत मिला था.

बैंक की शाखा के बही खाते के अनुसार 13 करोड़ रुपये से अधिक के सिक्कों की गिनती करने के लिए जयपुर के एक निजी वेंडर की सेवा ली गई.गिनती से पता चला कि शाखा से 11 करोड़ रुपये से अधिक के सिक्के गायब है.

लगभग दो करोड़ रुपये ले जाने वाले केवल 3,000 सिक्कों के थैलों का हिसाब लगाया गया और उन्हें भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की सिक्का रखने वाली शाखा में स्थानांतरित कर दिया गया था.

प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि गिनती करने वाले निजी वेंडर के कर्मचारियों को 10 अगस्त 2021 की रात गेस्ट हाउस में धमकाया गया, जहां वह ठहरे थे और सिक्कों की गिनती नहीं करने को कहा गया.

Related Articles

Back to top button