China Said On Kashmir Matter- Opposes Any Unilateral Action | कश्मीर मामले पर चीन ने कहा

China Said On Kashmir Matter- Opposes Any Unilateral Action | कश्मीर मामले पर चीन ने कहा

[ad_1]

नई दिल्लीः बीते साल अगस्त में भारत की ओर से कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म किए जाने के बाद से चीन ने इस मामले पर कई बयान जारी किए. तब से चीन ने कई बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दे को पाकिस्तान की ओर से उठाने की मांग की है. हाल ही में दक्षिणी प्रांत हैनान में चीनी और पाकिस्तानी विदेश मंत्रियों की दूसरी सालाना रणनीतिक वार्ता हुई. इस दौरान चीन की ओर से पाकिस्तान से कहा गया कि कश्मीर के मामले में वह किसी भी “एकतरफा” कार्रवाई का विरोध करता है.

दक्षिणी प्रांत हैनान में सम्पन्न हुई रणनीतिक वार्ता 

दरअसल, चीन के दक्षिणी प्रांत हैनान में चीनी और पाकिस्तानी विदेश मंत्रियों की दूसरी रणनीतिक वार्ता का आयोजन हुआ. इसमें पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर वार्ता के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. जहां उन्होंने चीनी विदेश मंत्री वांग यी को भारतीय राज्य में स्थिति के बारे में अपने देश की चिंताओं के बारे में जानकारी दी. इसके बाद चीन ने पाकिस्तान से कहा कि वह किसी भी “एकतरफा” कार्रवाई का विरोध करता है.

पाकिस्तान ने उठाया जम्मू-कश्मीर का मुद्दा

दो दिवसीय रणनीतिक वार्ता के अंत में जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया, “पाकिस्तानी पक्ष ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति, उसकी चिंताओं, स्थिति और वर्तमान मुद्दों की जानकारी चीनी पक्ष को दी है.”

किसी भी एकपक्षीय कार्रवाई का विरोध करता हैः चीन

बयान में यह भी बताया गया कि “चीनी पक्ष ने दोहराया कि कश्मीर मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच ऐतिहासिक विवाद है, जो एक उद्देश्यपूर्ण तथ्य है. इसके साथ ही इस विवाद को द्विपक्षीय समझौतों के माध्यम से शांति से और ठीक से हल किया जाना चाहिए. चीन किसी भी एकपक्षीय कार्रवाई का विरोध करता है जो स्थिति को जटिल करता है.”

जम्मू-कश्मीर पर टिप्पणी करने का चीन को हक नहींः भारत

भारतीय अधिकारियों की ओर से संयुक्त बयान पर तत्काल प्रतिक्रिया देते हुए कहा गया कि जम्मू-कश्मीर पर टिप्पणी करने का चीन को कोई अधिकार नहीं है. भारत ने पारंपरिक रूप से अपने आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप के रूप में बताते हुए, पाकिस्तान की ओर से कश्मीर मुद्दे को उठाने के चीन के प्रयासों पर परंपरागत रूप से रोक लगा दी है.

इसे भी देखेंः

पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार होंगे चुनाव आयुक्त, अशोक लवासा की लेंगे जगह

दिल्ली में होटल और ट्रायल बेसिस पर साप्ताहिक बाजार खोलने को लेकर DDMA ने जारी किया आदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES