भारतीय रेलवे: ट्रेन में कितने साल के बच्चों का नहीं है टिकट, जानिए रेलवे का ये नियम…

Prakash Gupta
2 Min Read

रेलवे: भारतीय रेलवे देश में हजारों ट्रेनों का संचालन करती है और प्रतिदिन लगभग 2.5 करोड़ यात्रियों को यात्रा कराती है। भारतीय रेलवे देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने वाली कई ट्रेनें चलाती है।

ट्रेन से यात्रा करना न केवल सबसे सुरक्षित है बल्कि सबसे आरामदायक भी है। इस रूट पर लाखों यात्री सफर करते हैं. इसलिए रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई नियम भी बनाए हैं.

कई बार यात्री अपने बच्चों के साथ ट्रेन में सफर करते हैं. ऐसे में कुछ लोग यात्रा से पहले ही बच्चों का टिकट ले लेते हैं और कुछ लोग टिकट नहीं लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिकतम उम्र के बच्चे बिना टिकट ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं? अगर आपके पास यह जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में सब बताने जा रहे हैं।

भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक 1 साल से 4 साल तक के बच्चे के लिए किसी टिकट की जरूरत नहीं है. इसके अलावा 1 साल से 4 साल तक के बच्चे के लिए ट्रेन में रिजर्वेशन कराने की जरूरत नहीं है. यह नियम रेलवे ने बनाया है.

लेकिन अगर आपके बच्चे की उम्र 5 साल से 12 साल तक है तो आपको उसका टिकट लेना जरूरी है. अगर आप उनके लिए कोई सीट आरक्षित नहीं करना चाहते हैं तो भी आपको उनके आधे टिकट लेने होंगे।

इसलिए ऐसे बच्चों को ट्रेन की सीट पर माता-पिता या अभिभावक के साथ ही एडजस्ट करना होगा. लेकिन अगर आपको अपने 5 से 12 साल के बच्चे के लिए सीट या बर्थ रिजर्व करनी है तो आपको अपने बच्चे के लिए पूरा टिकट खरीदना होगा। अगर आप कभी अपने बच्चों के साथ ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो आपको रेलवे द्वारा बनाए गए इन नियमों के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

Share This Article