आपके एलपीजी सिलेंडर में कितनी गैस बची है? हिलाकर नहीं बल्कि ऐसे करें चेक…

Prakash Gupta
2 Min Read

युक्तियाँ और चालें: देश में अब ज्यादातर लोग रसोई में गैस सिलेंडर से खाना बनाते हैं। ऐसे में कई बार खाना बनाते समय गैस खत्म हो जाती है, जिससे हमें खाना बनाते समय काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में आपको खाना बीच में छोड़कर नया गैस सिलेंडर भरवाना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपके घर के सिलेंडर में कितनी गैस बची है।

इसके बाद आप गैस खत्म होने से पहले नया सिलेंडर भरवाकर घर में रख लेंगे। सिलेंडर में कितनी गैस बची है यह जांचने के लिए आपको एक गीला कपड़ा लेना होगा। हम आपको बताएंगे कि आगे क्या करना है.

अगर आपको यह पता लगाना है कि आपके रसोई गैस सिलेंडर में कितनी गैस बची है तो आपको एक गीला कपड़ा लेना होगा और उससे सिलेंडर को ढंकना होगा। कुछ देर बाद आपको उस गीले कपड़े को सिलेंडर के ऊपर से हटा देना है.

अगर आप सिलेंडर को कुछ देर के लिए गीले कपड़े से ढक देंगे तो सिलेंडर गीले कपड़े का ज्यादातर पानी सोख लेगा। कुछ देर बाद सिलेंडर के खाली हिस्से से पानी जल्दी सूख जाएगा.

इसके अलावा सिलेंडर के जिस हिस्से में आपको नाम दिखेगा वहां भी गैस भरी होगी. पानी सूखने में अभी कुछ समय और लगेगा.

आपको बता दें कि सिलेंडर का जो हिस्सा खाली होता है वह अंदर से गर्म होता है इसलिए सिलेंडर के उस हिस्से का पानी जल्दी सूख जाता है। लेकिन जिस हिस्से में गैस होगी वो ठंडा होगा. इसलिए पानी जल्दी नहीं सूखता. इस तरह आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके सिलेंडर में अभी कितनी गैस बची है?

Share This Article