नियम परिवर्तन: 1 जनवरी 2024 से बदल गए ये 8 नियम, आपकी जेब पर बढ़ेगा बोझ!

Prakash Gupta
3 Min Read

नये साल के नियम: आज 2024 का पहला दिन है। इस साल कैलेंडर बदलने के साथ-साथ और भी कई चीजें बदली हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। दरअसल, हर महीने की पहली तारीख को कुछ न कुछ आर्थिक बदलाव देखने को मिलते हैं।

इस साल भी कई चीजें बदली हैं. इसी साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं. इसके अलावा सिम कार्ड और जीएसटी पर भी बदलाव होने जा रहा है। कुल मिलाकर आज से 5 चीजें बदल रही हैं. आइए एक नजर डालते हैं इन बदलावों पर.

आधार अपडेट कराने के लिए आपको शुल्क देना होगा

अगर आपके आधार कार्ड में नाम या पता गलत है और आप इसे ठीक कराना चाहते हैं तो अब से आपको इसके लिए शुल्क देना होगा। अगर आप आधार कार्ड में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

बैंक लॉकर एग्रीमेंट नियमों में बदलाव

अब इस नए साल के साथ बैंक लॉकर एग्रीमेंट के नियम भी बदल गए हैं. अब से बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर नए सिरे से हस्ताक्षर करना होगा. अगर बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर नए सिरे से हस्ताक्षर नहीं किए गए तो लॉकर को फ्रीज किया जा सकता है।

सिम कार्ड के लिए केवाईसी आवश्यक है

आज से सिम खरीदते समय केवाईसी जमा करना होगा। पहले तत्काल KYC की जरूरत नहीं थी. आप बाद में भी KYC करा सकते हैं. लेकिन नए साल में यह नियम बदल गया है. आपको बायोमेट्रिक्स के माध्यम से विवरण सत्यापित करना होगा।

डीमैट खाते के लिए नामांकित व्यक्ति आवश्यक है

नए साल में डीमैट अकाउंट से जुड़े नियम भी बदल गए हैं. अब डीमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है. 31 दिसंबर तक डीमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ने का मौका दिया गया था.

एलपीजी सिलेंडर के नए रेट

आज नए साल के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर का नया रेट जारी कर दिया गया है. आज कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1.5 रुपये सस्ता हो गया है. हालांकि, घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Share This Article