देश दुनिया

Chandra Grahan 2022: 16 मई को लगने जा रहा है साल का पहला चंद्र ग्रहण, बरतें ये सावधानियां वरना होगा नुकसान

ग्रहण का समय, सूतक काल और राशियों पर इसका प्रभाव

Chandra Grahan 2022 : चंद्र ग्रहण 16 मई 2022, सोमवार को लगने जा रहा है. यह साल का पहला चंद्र ग्रहण है और वैशाख पूर्णिमा के दिन लगेगा. इससे पहले 30 अप्रैल को लगा सूर्य ग्रहण वैशाख महीने की अमावस्‍या को लगेगा. यह ग्रहण वैसे तो पूर्ण‍ चंद्र ग्रहण है लेकिन यह भारत में दिखाई नहीं देगा. लिहाजा इस ग्रहण का सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. इसके बाद भी इस ग्रहण का असर सभी राशि वाले जातकों पर होगा.

कितने बजे लगेगा चंद्र ग्रहण
चंद्र ग्रहण की तिथि: 16 मई सोमवार 2022
समय: प्रातः 07:02 से दोपहर 12:20 बजे तक

वृश्चिक राशि में लग रहा है चंद्र ग्रहण

16 मई को लगने वाला यह चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि में लग रहा है. इसके अलावा इस दिन विशाखा नक्षत्र भी होगा. इस चंद्र ग्रहण के दिन बन रहे ग्रह-नक्षत्र के योग-संयोग 3 राशि वालों के लिए बहुत शुभ साबित होंगे.

इन राशि वालों के लिए शुभ है चंद्र ग्रहण

मेष राशि (Aries): मेष राशि वाले जातकों पर यह चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) जमकर कृपा बरसाएगा. खासतौर पर उनके करियर के लिए यह समय बहुत अच्‍छा रहेगा. उन्‍हें उन्‍नति भी मिलेगी और धन लाभ भी होगा. यह स्थिति नौकरी के साथ-साथ व्‍यापार करने वाले जातकों के लिए भी शुभ है. उन्‍हें सम्‍मान भी मिलेगा. निवेश के लिए भी यह समय अच्‍छा रहेगा.

सिंह राशि (Leo): सिंह राशि वाले जातकों के लिए यह चंद्र ग्रहण बहुत शुभ रहेगा. इन लोगों को जॉब में तगड़ा फायदा होने के योग हैं. उन्‍हें प्रमोशन मिल सकता है. आय बढ़ सकती है. धन लाभ होगा.

नु राशि (Sagittarius): धनु राशि वाले जातकों पर चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) सकारात्‍मक असर डालेगा. उन्‍हें तरक्‍की करने के नए अवसर मिल सकते हैं. जॉब करने वालों को उन्‍नति मिलेगी, वहीं व्‍यापारियों को बड़ा ऑर्डर मिल सकता है. कुल मिलाकर इन राशि वालों पर जमकर धन-वैभव बरसेगा. उनकी सारी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी.

वृश्चिक राशि पर पड़ेगा ये प्रभाव

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि पर लगने के कारण इस राशि वालों को खास ध्यान रखने की जरूरत है।
वृश्चिक राशि के जातकों को बिजनेस में बाधाएं उत्पन्न होने की संभावना है, इसलिए चंद्र ग्रहण के बाद कुछ समय तक लेन-देन न करना ही बेहतर रहेगा।
वृश्चिक राशि के जातकों के कई निजी समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती हैं।

  • चंद्रग्रहण पर न करें ये कार्य
  • चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन बनाना और खाना दोनों ही वर्जित होता है।
  • इस दौरान पूजा भी नहीं करनी चाहिए और मंदिर के पट बंद कर दें।
  • ग्रहण के दौरान सोना नहीं चाहिए।
  • गर्भवती महिलाओं के ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।
  • गर्भवती महिलाएं इस दौरान चाकू या कैंची का भी इस्तेमाल न करें।
  • चंद्र ग्रहण के दौरान पेड़-पौधों को भी छूने से बचना चाहिए।



Post Views:
2

Related Articles

Back to top button