चाणक्य नीति: जीवन में कभी न करें ये गलती, नहीं तो हमेशा रहेंगे गरीब

Prakash Gupta
3 Min Read

चाणक्य नीति: जीवन में हर कोई सफल होना चाहता है। हर कोई सफलता के शिखर पर पहुंचना चाहता है। लेकिन काफी मेहनत के बाद भी हमें सफलता नहीं मिल रही है. आचार्य अचानक्य ने अपनी नीति में सफलता के कुछ मूल मंत्र बताए हैं। अगर आप भी उन मंत्रों को जान लेंगे तो आपको जीवन में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति (Chanakya Niti) में उन लोगों के बारे में बताया है जिनके जीवन में कभी सफलता नहीं मिलती. लक्ष्मी मां उनसे हमेशा नाराज रहती हैं। परिणामस्वरूप उनका जीवन कष्टमय हो जाता है। चाणक्य के अनुसार ऐसे व्यक्ति के हाथ कभी सफलता नहीं लगती. वे हमेशा चिंतित रहते हैं. वह कभी अमीर नहीं हो सकता. उनका जीवन संकट में है. तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

अच्छे स्वभाव का व्यक्ति

जो व्यक्ति लालची होता है उसके पास कभी भी धन नहीं टिकता। ये अपने स्वभाव के अनुसार खाने-पीने में हमेशा पैसा बर्बाद करते हैं। ऐसे व्यक्ति से मां लक्ष्मी हमेशा नाराज रहती हैं और उनका जीवन कष्टों से गुजरता है।

आलसी व्यक्ति यदि कोई व्यक्ति हमेशा आलस्य दिखाता है तो ऐसा व्यक्ति कभी भी प्रगति नहीं कर पाता है। ऐसे व्यक्ति को तुरंत अपनी आदतें सुधार लेनी चाहिए। अन्यथा वह जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पाएगा।

वह व्यक्ति जो गंदे कपड़े पहनता हो

मां लक्ष्मी को गंदगी बिल्कुल भी पसंद नहीं है. जो व्यक्ति साफ-सफाई नहीं करता, मां लक्ष्मी उससे हमेशा नाराज रहती हैं। जो लोग अपने कपड़े नहीं धोते. उनके कपड़े हमेशा गंदे रहते हैं. ऐसा व्यक्ति कभी उन्नति नहीं कर पाता। ऐसे व्यक्ति से मां लक्ष्मी हमेशा नाराज रहती हैं और इस वजह से उन्हें अपना जीवन कष्ट में बिताना पड़ता है।

जिस व्यक्ति के दांत गंदे होते हैं

आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस व्यक्ति के दांत गंदे होते हैं। वे मेल से भरे हुए हैं. ऐसे व्यक्ति पर कभी भी मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है। और इस वजह से, वे जीवन भर गरीबी और कठिनाई झेलते हैं।

Share This Article