चाणक्‍य नीति: भाग्यशाली माता-पिता के होते हैं ऐसे बच्चे, पूरा परिवार रहता है सुखी

Prakash Gupta
2 Min Read

चाणक्य नीति: चाणक्य विज्ञान, राजनीति और अर्थशास्त्र में पारंगत थे। लेकिन व्यावहारिक जीवन के बारे में भी चाणक्य कई ऐसी बातें बताते थे, जिन्हें अगर हम अपने जीवन में उतार लें तो हमारा जीवन सफल हो जाएगा। चाणक्य ने अपनी नीति में बच्चों के बारे में भी कुछ खास बातें बताई हैं. चाणक्य के अनुसार जिनकी किस्मत बहुत अच्छी होती है, उनके बच्चों में ये गुण होते हैं। आप जानते हैं कि वह गुणवत्ता क्या है।

जानिए क्या हैं बांझपन के लक्षण

हर कोई चाहता है कि उसके बच्चे सफल हों और समाज में अच्छा नाम कमाएं। चाणक्य कहते हैं कि जो माता-पिता अपने बच्चों में अच्छे संस्कार देखना चाहते हैं उन्हें उनकी देखभाल एक फसल की तरह करनी चाहिए। एक बच्चे का जीवन उसके पालन-पोषण और पालन-पोषण पर निर्भर करता है। तो आइए जानते हैं कि एक अच्छे बच्चे में क्या गुण होते हैं।

महिलाओं का सम्मान

आचार्य चाणक्य के अनुसार बच्चे को अपने माता-पिता और गुरुजनों का सम्मान करना चाहिए। महिलाओं का सम्मान करें. ऐसे बच्चे को पाकर माता-पिता स्वयं को भाग्यशाली मानते हैं। आप जो करना जानते हैं, अच्छे और बुरे के बीच अंतर समझें।

ऐसी संतान सदैव कुल का नाम रोशन करती है। आज्ञाकारी बच्चे सदैव माता-पिता का नाम ऊंचा करते हैं। जिन माता-पिता के बच्चे आज्ञाकारी होते हैं वे सचमुच भाग्यशाली होते हैं। माता-पिता को ईश्वर का आभारी होना चाहिए।

Share This Article