चाणक्य नीति: खूबसूरत पत्नी का होना पति के लिए बन जाता है अभिशाप, ये है कारण…

Prakash Gupta
2 Min Read

चाणक्य नीति: हर पुरुष चाहता है कि उसकी पत्नी खूबसूरत हो। युवक चाहे कैसा भी दिखता हो, वह चाहता है कि उसकी पत्नी सबसे खूबसूरत हो। हर पुरुष चाहता है कि उसकी पत्नी खूबसूरत हो। लेकिन चाणक्य के अनुसार एक खूबसूरत पत्नी अपने पति के लिए जी का जंजाल बन जाती है. इसके पीछे चाणक्य ने एक बड़ा कारण बताया है. तो आइए जानें कि ऐसा क्यों होता है।

अपने पति के लिए एक अच्छी पत्नी बनना इतना कठिन क्यों है?

एक आदमी चाहता है कि उसकी पत्नी खूबसूरत हो. लेकिन यहां पर चाणक्य की सोच थोड़ी अलग है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि खूबसूरत पत्नी होने पर पति को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

अगर पत्नी खूबसूरत हो तो पति का ध्यान हमेशा अपनी पत्नी पर रहता है। उसे अपनी पत्नी को छोड़ने का एक अलग डर है। उसे हर समय अपनी पत्नी की रक्षा करनी होती है। इसलिए वह अपने काम पर ध्यान नहीं दे पाते.

घर में कलह

खूबसूरत पत्नी का होना एक और बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। अगर पत्नी खूबसूरत हो लेकिन पति साधारण दिखता हो तो उसमें हीन भावना पैदा हो जाती है। इससे असुरक्षा की भावना भी पैदा होती है. इससे पति-पत्नी के बीच विवाद होने लगा। कभी-कभी बात इतनी बढ़ जाती है कि उनका रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। इस वजह से बहुत ज्यादा खूबसूरत पत्नी रखना भी सही नहीं माना जाता है।

Share This Article