चाणक्य नीति: ऐसी महिलाओं से हमेशा दूरी बनाकर रखें, नहीं तो जीवन भर बहुत अपमान सहना पड़ेगा।

Prakash Gupta
2 Min Read

चाणक्‍य नीति: चाणक्‍य को बहुत बुद्धिमान माना जाता है। चाणक्य ने राजनीतिक ज्ञान के साथ-साथ दैनिक जीवन से जुड़ी कई बातें बताई हैं जो आज के समय में भी उतनी ही प्रासंगिक हैं। चाणक्य नीति में स्त्री और पुरुष के बारे में भी कई बातें कही गई हैं. चाणक्य के अनुसार पुरुषों को इन पांच गुणों वाली महिलाओं से दूर रहना चाहिए। वरना उन्हें कोई नहीं रोक सकता. तो आइए जानते हैं कौन सी हैं ये 4 संपत्तियां।

दुष्ट स्वभाव की स्त्री

चाणक्य के अनुसार पुरुषों को दुष्ट स्वभाव की स्त्रियों से हमेशा दूर रहना चाहिए। ऐसी महिला अपने फायदे के लिए किसी भी हद तक जा सकती है।

असभ्य स्त्रियों से दूर रहें

एक महिला अपने अच्छे संस्कारों से किसी भी घर को स्वर्ग बना सकती है। वहीं, अगर कोई स्त्री संस्कारहीन है तो उस घर को नर्क बनने से कोई नहीं रोक सकता। संस्कारी स्त्री के कारण पुरुषों को सदैव अपमान का सामना करना पड़ता है। इसलिए ऐसी महिलाओं से बचना चाहिए।

लालची स्त्री से दूरी बना लें

शास्त्रों के अनुसार पुरुषों को लालची महिलाओं से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। एक लालची महिला को पुरुषों के प्यार की ज़रूरत नहीं है, उसे बस अपना स्वार्थ पूरा करना है। ऐसी महिलाओं का जब मतलब पूरा हो जाता है तो वह पुरुषों का साथ छोड़ देती हैं।

किसी अनाकर्षक महिला को अपने घर में न आने दें

-चाणक्य नीति के अनुसार पुरुषों को चरित्रहीन महिलाओं से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। क्योंकि ऐसी स्त्री चाहे कितनी ही सुन्दर क्यों न हो, जिस घर में वह रहती है उस घर की बदनामी अवश्य होती है। उस घर के पुरुष कभी भी समाज में सिर उठाकर नहीं रह सकते। इसलिए उन्हें अंदर ही अंदर घुटन महसूस होती है.

Share This Article