खेल / टेक्नोलॉजी

CE Certificate: इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर क्यों लिखा होता है CE? जरूर करें चेक

जब भी हम कोई इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद खरीदते हैं तो उसकी पैकेजिंग पर जरूर ध्यान देते हैं। अगर आपने कभी इसकी पैकेजिंग पर गौर किया है तो आपने देखा होगा कि हर प्रोडक्ट पर ढेर सारी जानकारियां लिखी होती हैं। लेकिन लगभग हर उत्पाद का एक टैग होता है, ‘सीई’। ज्यादातर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं और इसका मतलब जानना भी नहीं चाहते। लेकिन आज हमने इसके बारे में खास जानकारी इकट्ठी की है।

चाहे आपका मोबाइल चार्जर हो या लैपटॉप चार्जर, इन सभी पर CE का निशान होता है। यह वास्तव में एक विशेष टैग है। आइए जानते हैं इसका क्या मतलब है। यह सीई मार्क 1985 से यूरोपीय देशों में सभी इलेक्ट्रॉनिक सामानों के पीछे पेश किया गया था। हालांकि पहले यह सिंबल सीई की जगह ईसी होता था। इसका अर्थ है ‘कन्फॉर्माइट यूरोप’।

उत्पाद पर इस चिह्न की उपस्थिति का अर्थ है कि इस उत्पाद को बनाने वाली कंपनी ने यूरोपीय मानकों का अनुपालन किया है। दरअसल यूरोप में इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने के लिए कुछ मानक तय किए गए हैं। जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान के लिए ‘लो वोल्टेज रेगुलेशन, सेफ्टी एंड एनवायर्नमेंटल प्रोटेक्शन’। उन सभी उत्पादों को बनाते समय इन बातों का ध्यान रखा जाता है जिन पर CE लिखा होता है। इस निशान का मतलब यह भी है कि कंपनी कानूनी रूप से इस चिह्न वाले उत्पादों को बाजार में बेच सकती है और ऐसे उत्पादों को दूसरे देशों में बेचा जा सकता है। को भी निर्यात किया जा सकता है

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button