सावधानी! देश में कोरोना 3 गुना से ज्यादा बढ़ गया है. 1 वेरिएंट, एक्सपर्ट्स की ये सलाह..

Prakash Gupta
2 Min Read

पिछले कुछ समय से कोरोना संकट बढ़ रहा था. लेकिन एक बार फिर कोरोना के नए वेरिएंट ने लोगों को चिंता में डाल दिया है. देश में कोरोना का JN.1 वेरिएंट धीरे-धीरे फैलना शुरू हो गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, JN.1 के मामले एक दिन में तीन गुना से ज्यादा बढ़ गए हैं।

पहले JN1 वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 22 थी, जो बढ़कर 63 हो गई है. केरल में एक संक्रमित व्यक्ति की मौत ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. एक अध्ययन के मुताबिक, यह वैरिएंट आपके गले को भी संक्रमित कर सकता है। अगर संक्रमण ज्यादा बढ़ा तो शायद आपकी आवाज भी जा सकती है.

JN.1 वेरिएंट के मामलों की संख्या तीन गुना बढ़ गई है.

आंकड़ों के मुताबिक, 24 दिसंबर तक JN.1 वेरिएंट के 63 मामले सामने आ चुके हैं. गोवा में 34, महाराष्ट्र में 9, कर्नाटक में 8, केरल में 6, तमिलनाडु में 4 और तेलंगाना में 2 मामले हैं।

जानिए विशेषज्ञ क्या कहते हैं

विशेषज्ञों के मुताबिक, वायरस के नए वेरिएंट तेजी से फैल रहे हैं। हालाँकि, इस समय अतिरिक्त खुराक की कोई आवश्यकता नहीं है। 60 साल से अधिक उम्र के जिन लोगों को कोई बीमारी है उन्हें अधिक सावधान रहने की जरूरत है.

विशेषज्ञों का कहना है कि फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है. लेकिन सावधान रहें, मास्क पहनें। दूरी बनाए रखें. साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। अगर आपको कोई भी लक्षण महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

Share This Article