सावधानी! राम मंदिर में प्रवेश के नाम पर धोखाधड़ी, व्हाट्सएप संदेशों से रहें सावधान!

Prakash Gupta
3 Min Read

आरमैं मंदिर हूं: रामलाल की प्रतिष्ठा से देश के ये दो लोग उत्साहित नजर आ रहे हैं. अयोध्या में तैयारियां चल रही हैं. इस 22 जनवरी को 500 साल का सपना पूरा होगा और रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा होगी. कुछ सामाजिक तत्व इस मौके का फायदा उठाना चाहते हैं.

दरअसल, व्हाट्सएप पर वीआईपी देखने का व्हाट्सएप मैसेज एक अनजान नंबर से भेजा जा रहा है। कई लोग घायल भी हुए हैं. इस मैसेज के जरिए वीआईपी दर्शन का लालच देकर पैसे लूटे जा रहे हैं.

22 जनवरी बेहद खास दिन है और जालसाज इस दिन लोगों को वीआईपी दर्शन कराने का लालच दे रहे हैं। व्हाट्सएप पर तीन मैसेज आ रहे हैं, पहले मैसेज में राम जन्मभूमि गृह संपर्क अभियान नहीं है. एपीके देखा गया है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह कोई मैसेज नहीं बल्कि एक एपीके फाइल है, इस फाइल पर गलती से भी क्लिक करने की गलती न करें।

दूसरे मैसेज में आपको लिखा दिखेगा, वीआईपी एक्सेस पाने के लिए राम जन्मभूमि गृह संपर्क अभियान इंस्टॉल करें। तीसरे मैसेज में लिखा होगा कि बधाई हो, आप भाग्यशाली हैं, आपको 22 जनवरी को राम मंदिर में दर्शन के लिए वीआईपी सुविधा मिलेगी।

कुल मिलाकर इस तरह के फर्जी मैसेज भेजकर लोगों को चूना लगाया जा रहा है, अगर आपने गलती से एपीके फाइल पर क्लिक कर दिया तो आपका फोन हैक हो सकता है और आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है. यह घोटाला लाखों लोगों के साथ हो रहा है, यह मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है।

ये गलती करने से बचें

पहली गलती अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आता है तो सबसे पहले मैसेज में दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक करने की गलती न करें।

दूसरी गलती, ऐसा कोई भी मैसेज किसी को फॉरवर्ड न करें

तीसरा काम है अयोध्या में राम मंदिर के नाम पर आने वाले ऐसे किसी भी मैसेज की तुरंत सूचना देना और उसे ब्लॉक करना. रिपोर्ट करने के लिए आपको चैटबॉक्स के ऊपर दाईं ओर तीन डॉट मेनू पर टैप करना होगा, जिसके बाद आपको More विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां आपको रिपोर्ट का विकल्प दिखाई देगा.

Share This Article