क्या आप आरआरबी ग्रुप-डी में 38 साल तक आवेदन कर सकते हैं? जानिए किसे मिलती है आयु सीमा में छूट

Prakash Gupta
2 Min Read

RRB Group D Eligibility: देश में सरकारी नौकरियों की भारी मांग है. बड़ी संख्या में युवा रेलवे में नौकरी की तलाश में हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 10वीं कक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। रेलवे समय-समय पर वैकेंसी निकालता रहता है।

इसके लिए रेलवे द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर आरआरबी ग्रुप डी की पात्रता मानदंड भी जारी किया जाता है। किसी भी सरकारी नौकरी में उम्र सीमा की समस्या होती है. लेकिन ग्रुप डी के लिए ऐसा नहीं है। पता करें कि आप कितने साल की उम्र तक आवेदन कर सकते हैं।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में शामिल होने से पहले उम्मीदवारों को अपनी पात्रता अच्छी तरह से जांच लेनी चाहिए। परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों की आयु 18 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उनके पास न्यूनतम 10वीं कक्षा की योग्यता या आईटीआई की डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने में विफलता के परिणामस्वरूप आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। आरक्षण के आधार पर आयु में छूट दी जा सकती है.

आरआरबी ग्रुप डी के लिए आयु सीमा

आरआरबी ग्रुप डी पात्रता मानदंड में आयु सीमा एक महत्वपूर्ण कारक है। परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए संभावित उम्मीदवारों को इस आयु की आवश्यकता को पूरा करना होगा। आरआरबी ग्रुप डी 2023 परीक्षा के लिए 36 साल तक के ओबीसी उम्मीदवार और 38 साल तक के एससी/एसटी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। जबकि सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु 33 वर्ष है।

Share This Article