खास खबर

Business Idea: गर्मी के मौसम में शुरू करें ये बिजनेस, घर बैठे लाखों कमा सकते हैं Business Idea: Start this business in the summer season, you can earn lakhs sitting at home

महंगाई आसमान छू रही है. सभी जरूरत की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं. प्याज, टमाटर, अदरक, नींबू जैसी डेली यूज होने वाली सब्जियों के दाम में पिछले कुछ समय में तेजी से बढ़े हैं. प्याज के दाम में भी तेजी देखने को मिली है. लोग प्याज के पेस्ट को खाने में डालना पसंद करते हैं.

इससे थोड़े से पेस्ट में ही उन्हें खाने में प्याज का स्वाद मिल जाता है. ऐसे में प्याज के पेस्ट का बिजनेस (Business ) बहुत तेजी से बढ़ रहा है. मार्केट में प्याज के पेस्ट की डिमांड में बढ़त दर्ज की गई है. तो चलिए हम आपको इस बिजनेस की कुछ खास बातें बताते हैं और इसके डिटेल के बारे में बताते हैं-

सरकार से मिलेगी मदद

खादी ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने प्याज के इस शानदार बिजनेस पर अपना एक रिपोर्ट तैयार किया है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सरकार द्वारा भी मदद मिलेगी. सरकार इस बिजनेस (Business ) को शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन की सुविधा देती है. KVIC की रिपोर्ट के अनुसार, प्याज का पेस्ट बनाने के लिए आपको एक प्लांट स्थापित करना होगा. इस मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, कच्चे माल आदि सभी चीजों में कम से कम 6 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी.

इसमें अधिकतम खर्च आपको मुद्रा लोन के जरिए मिल जाएगा. ये बिजनेस चलाने के लिए आपको Skilled लेबर की भी आवश्यकता पड़ेगी. एक यूनिट के जरिए आप 193 क्विंटल प्याज का पेस्ट बनाकर सालभर तक मार्केट में बेच सकते हैं. एक क्विंटल प्याज के पेस्ट के उत्पादन में करीब 3000 रुपये का खर्च आएगा. इस पेस्ट को आप लोकल रिटेल मार्केट के साथ-साथ ऑनलाइन स्टोर्स पर भी बेच सकते हैं.

होगी इतना कमाई

प्याज के पेस्ट की मार्केट बहुत ज्यादा डिमांड है. प्याज के पेस्ट को बनाने, पैकेजिंग, मार्केटिंग आदि के खर्चों को मिलाकर आपको कम से कम 7 से 8 लाख का खर्च आता है. इसे बेचकर आप कम से कम 10 लाख तक की कमाई कर सकते हैं. इसमें 2 लाख रुपये का प्रॉफिट मिल जाएगा. पेस्ट की मार्केट डिमांड के साथ-साथ आपके मुनाफे का मार्जिन भी बढ़ता जाएगा.

Related Articles

Back to top button