बस दुर्घटना: बस यात्रियों का भी बीमा किया जाता है। दुर्घटना की स्थिति में कैसे मदद करें? पता लगाना

Prakash Gupta
3 Min Read

कार दुर्घटना बीमा: आप सभी जानते ही हैं कि अब ठंड का मौसम शुरू हो गया है और छुट्टियां शुरू होने वाली हैं, जिसके चलते कई लोग अपने परिवार के साथ बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें हमें जब भी बाहर घूमने जाएं तो ध्यान में रखना चाहिए। आपको कुछ सावधानियां भी बरतने की जरूरत है.

हम सभी जानते हैं कि जब भी हम बस या ट्रेन से यात्रा करते हैं तो पूरी बस और ट्रेन की जिम्मेदारी ट्रेन ड्राइवर और बस ड्राइवर के कंधों पर होती है। लेकिन कई बार ट्रेन से यात्रा करते समय कोई दुर्घटना हो जाती है, जिसके कारण दुर्घटना में घायल व्यक्ति को सरकार की ओर से कुछ मुआवजा दिया जाता है।

आप में से बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे कि जब भी आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपको ट्रेन बीमा का विकल्प भी दिया जाता है। लेकिन अगर हम बस से यात्रा कर रहे हैं तो क्या हमें किसी तरह का मुआवजा मिलेगा? आज हम आपको इसके बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

आप सभी जानते हैं कि हर राज्य के अपने-अपने नियम होते हैं। इसी तरह हर जगह नियमों को लेकर अलग-अलग टिप्पणियाँ हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि दुर्घटना होने पर कितना मुआवजा मिलेगा, यह राशि तय नहीं की गई है। हमने अक्सर देखा है कि जब भी किसी बस दुर्घटना में किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है या वह घायल हो जाता है तो सरकार द्वारा उसे मुआवजा दिया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रोडवेज बसें सिर्फ हमें एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए नहीं होती हैं। बल्कि वह हमारी सुरक्षा का भी ख्याल रखती है जैसे जब भी हम बस का टिकट लेते हैं तो बीमा के नाम पर हमें 50 पैसे से लेकर 2.5 रुपये तक का बीमा दिया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यूपी सरकार की ओर से आदेश दिया गया है कि जब भी बस से कोई दुर्घटना होगी तो परिवार को ₹5,00,000 तक का मुआवजा दिया जाएगा. यह बीमा आपके टिकट में मात्र ₹1 अधिक देकर शुरू किया जाता है।

Share This Article