बीएसएनएल आपके शहर में 5जी नेटवर्क लॉन्च करेगा; अब खत्म होगी Jio-Airtel की मनमानी!

Prakash Gupta
2 Min Read

बीएसएनएल: टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि अब देश की सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल भी अपना 5जी नेटवर्क लॉन्च करने जा रही है।

वर्तमान में, Jio और Airtel के पास बाजार में 5G नेटवर्क हैं। दोनों कंपनियां फिलहाल अपने ग्राहकों को मुफ्त 5जी सेवाएं दे रही हैं। भारतीय बाजार में 5G सेक्टर में अब तक Jio और Airtel का ही दबदबा रहा है। लेकिन अब ये दोनों कंपनियां सरकारी कंपनी बीएसएनएल को टक्कर देने जा रही हैं।

बीएसएनएल को भारी घाटा हुआ

आपको बता दें कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को 5G नेटवर्क न होने से काफी नुकसान हो रहा है। अक्टूबर 2023 में बीएसएनएल ने करीब 6,36,830 ग्राहक खो दिए। अब कंपनी के कुल ग्राहकों की संख्या 92,869,283 है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह कंपनी के लिए बड़ा झटका है।

बीएसएनएल 5जी कब आ रहा है?

बताया गया है कि बीएसएनएल 2024 में 4जी सर्विस नेटवर्क पर ज्यादा फोकस करेगा और इसका विस्तार करेगा। कंपनी कम से कम 100,000 बेस ट्रांसीवर स्टेशन (बीटीएस) स्थापित करेगी। इसमें से अब तक लगभग 2000 बीटीएस पंजाब और हरियाणा में लगाए जा चुके हैं, जबकि बीएसएनएल 5जी सेवा 2025 में लॉन्च की जाएगी।

नेटवर्क में सुधार किया जायेगा

रिपोर्ट के मुताबिक, बीएसएनएल दिल्ली और मुंबई में अपने नेटवर्क की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान केंद्रित करेगा। फिलहाल कंपनी बैंडविड्थ और नेटवर्क क्वालिटी में सुधार कर रही है। इसके अलावा कंपनी 2024 के अंत तक देश में 4जी सेवाएं पूरी तरह से शुरू कर देगी। बीएसएनएल के इस कदम के बाद नेटवर्क की गुणवत्ता में सुधार देखा जा सकता है।

Share This Article