BPSC बिहार कृषि विभाग के लिए परीक्षा आयोजित करेगा

Prakash Gupta
2 Min Read

“बिहार सरकार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। जी हां, बिहार सरकार की ओर से कुछ विभाग में बंपर बहाली निकाली गई है। BPSC ने कृषि विभाग के लिए आवेदन जारी किया है. योग्य उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक साइट बीपीएससी के माध्यम से पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिह. निक. में।

उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस बहाली से कृषि विभाग के 1051 पदों पर नियुक्ति होगी. आवेदन की तारीख 15 जनवरी से 28 जनवरी तक है.

उम्मीदवारों का चयन कैसे होगा?

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) को परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी दी गई है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा 400 अंकों की होगी. लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

ये पद भरे जाएंगे

यह भर्ती अभियान कृषि विभाग में 1051 पदों को भरेगा। भर्ती अभियान में ब्लॉक कृषि अधिकारी के 866 पद, उप मंडल अधिकारी/उप परियोजना निदेशक के 155 पद, सहायक निदेशक के 19 पद और पौधा संरक्षण निदेशक के 11 पद भरे जाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क 750 रुपये है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा प्रत्येक पद के लिए 200 रुपये का अलग शुल्क देना होगा।

Share This Article