जन्म प्रमाण पत्र: अब घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र के लिए करें आवेदन, पूरी प्रक्रिया हुई आसान….

Prakash Gupta
3 Min Read

जन्म प्रमाण पत्र: बच्चे के जन्म के तुरंत बाद जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता सभी क्षेत्रों में होती है। बच्चे के जन्म के बाद सबसे पहले उसका जन्म प्रमाण पत्र बनाया जाता है। इस दस्तावेज़ का उपयोग बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए भी किया जाता है।

अगर आपको किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना है तो भी जन्म प्रमाण पत्र दिखाना बहुत जरूरी है। बिना जन्म प्रमाण पत्र के आप कुछ भी नहीं कर सकते। इसलिए माता-पिता को अपने बच्चे के जन्म के तुरंत बाद जन्म प्रमाण पत्र बनवा लेना चाहिए।

बच्चे के जन्म के 21 दिन के भीतर जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की सलाह दी जाती है। कई बार माता-पिता जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में आलस्य दिखाते हैं। बहुत से लोगों को जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करना कठिन लगता है। उन्हें लगता है कि उन्हें ऑफिस के अनावश्यक चक्कर लगाने पड़ेंगे.

अगर आप भी ऑफिस जाने के झंझट के कारण अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनवा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप घर बैठे ही जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए हर राज्य का अपना पोर्टल होता है। यदि आप दिल्ली के निवासी हैं तो आप https://eservices.ndmc.gov.in/birth/ और यदि आप यूपी से हैं तो https://crsorgi.gov.in/web/index.php/auth/signUp पर जा सकते हैं।

वेबसाइट पर आपको जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ा एक लिंक दिखाई देगा. आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।

जेंडर पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। आपको यह फॉर्म भरना होगा.

इसमें आपको बच्चे का नाम, जन्म का समय, स्थान, जिला, राज्य जैसी जरूरी जानकारी भरनी होगी।

फिर सभी विवरणों को क्रॉस-चेक करें।
फॉर्म जमा करने के 7-8 दिन बाद आपको अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र आसानी से मिल जाएगा।

इसके साथ ही आपको कुछ दस्तावेजों की कॉपी भी जमा करनी होगी.

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जैसे माता-पिता का विवाह प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड और अस्पताल से प्राप्त जन्म पत्र।

Share This Article