बिहार: जमाबंदी को लेकर नए नियम लागू, जल्दी कर लें ये काम- नहीं तो पड़ जाएंगे मुसीबत में

Prakash Gupta
2 Min Read

बिहार में नया सरकारी आदेश जारी हो गया है. आधार कार्ड को जमीन से लिंक करना अनिवार्य है. अगर आपने एक महीने के अंदर अपनी जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है या फिर मोबाइल नंबर से लिंक नहीं करा पाए हैं. तो आपकी जमीन की जमाबंदी अंचल कार्यालय से लॉक कर दी जायेगी. अगर आप जमाबंदी लॉक होने से बचना चाहते हैं तो अभी ही अपनी जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से लिंक करा लें।

सभी अपडेट मोबाइल पर उपलब्ध रहेंगे

जहानाबाद के अंचल अधिकारी ने सभी जमीन मालिकों को यह आदेश जारी किया है. आदेश के मुताबिक सभी जमीन मालिकों को अपनी जमीन को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा. मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए. जिससे ग्राउंड से जुड़ी सभी अपडेट आपको अपने मोबाइल पर मिलती रहेगी.

सरकार द्वारा तय किए गए टैक्स में बढ़ोतरी की जानकारी समेत जमा से जुड़े सभी बदलावों की जानकारी आपको अपने फोन पर मिल जाएगी. इसलिए आपको जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से जरूर लिंक कराना होगा.

जमाबंदी को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए जमीन मालिकों को राजस्व अधिकारी को जमीन की रसीद, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर उपलब्ध कराना होगा. राजस्व अधिकारी जमाबंदी की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी करेंगे।

प्रक्रिया पूरी होने के बाद जमीन मालिकों को 10 दिनों के अंदर उनके आधार कार्ड से जमीन अटैच होने की जानकारी उनके मोबाइल फोन पर मिल जाएगी. बिहार सरकार द्वारा उठाए गए इस बड़े कदम से भू-माफियाओं पर लगाम लगाने की तैयारी की जा रही है. जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से जोड़ने के बाद कोई भी जमीन की फर्जी रजिस्ट्री नहीं कर सकेगा. बिहार सरकार इस कदम से भूमि विवाद पर लगाम लगाने की कोशिश कर रही है.

Share This Article