छत्तीसगढ़ की खबरे

रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत: ढाई साल से बंद 15 लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनें 1 जुलाई से होगी शुरू , 10 रुपए टिकट लगेगी

रायपुर : ढाई साल से बंद 15 लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनें 1 जुलाई से शुरू होने जा रही है। इन ट्रेनों के शुरू होने के साथ ही ट्रेन का किराया भी कम हो जाएगा। काेरोना काल के पहले की तरह दुर्ग-भिलाई और कुम्हारी जाने के लिए केवल 10 रुपए टिकट लगेगी। बालोद और बिलासपुर जाने के लिए मात्र 25 रुपए का ही टिकट लेना पड़ेगा। Train Restart In July वही राजनांदगांव के लिए 20 रुपए ही खर्च करने होंगे। चूंकि अभी ट्रेनों को स्पेशल बताकर चलाया जा रहा है, इसलिए इन जगहों पर जाने के लिए दोगुना किराया देना पड़ता है।

रायपुर के आस-पास ही नहीं बल्कि लंबी दूरी की यात्रा के लिए भी दोगुना-तिगुना किराया देना पड़ रहा है। कोरोना की बंदिशें लागू होने के बाद से ही कई ट्रेनों का परिचालन बंद करने के साथ लोकल ट्रेनों को भी कैंसिल (cancel) कर दिया गया है। पहली जुलाई से लगभग सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के साथ ही पुराना किराया सूची लागू की जाएगी।

जिसके बाद यात्रियों को दोगुना किराया नहीं देना पड़ेगा। अभी सबसे ज्यादा परेशानी रायपुर से दुर्ग, डोंगरगढ़, बिलासपुर व वाल्टेयर रूट में जाने वालों को हो रही है। रायपुर से सीधे कनेक्ट होने के बावजूद इन रुटों में लोकल ट्रेनों की कमी है।

MST से स्लीपर कोच में यात्रा नहीं

मासिक सीजनल टिकट यानी एमएसटी से अभी एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर कोच में यात्रा करने की अनुमति नहीं है। ऐसे में यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। वे एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल कोच में यात्रा नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि जनरल कोच के लिए ऑनलाइन बुकिंग हो रही है। उन्हें केवल पैसेंजर ट्रेन में यात्रा करनी पड़ रही है। स्लीपर कोच व जनरल कोच में यात्रा करने पर टीटीई (TTI) भारी जुर्माना वसूल रहे हैं। इससे यात्रियों को गिनती की चल रही लोकल ट्रेन में सफर करना पड़ रहा है। ऐसी ट्रेनों की संख्या भी कम है। ऐसे में उन्हें रायपुर से बिलासपुर के लिए 3 से 4 घंटे लग रहा है।

11 जून को स्पेशल ट्रेन बिलासपुर से सुबह 8.15 बजे रवाना होकर 9.55 बजे रायपुर पहुंचेगी। राजनांदगांव, गोंदिया, बल्लारशाह, काजीपेट हुए यह ट्रेन रात में 10.35 बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी। इसी तरह विपरीत दिशा से यह ट्रेन सिकंदराबाद स्टेशन से 14 जून को रात 21.30 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 10.10 बजे रायपुर व दोपहर 12 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। Train Restart In July दूसरी ट्रेन 15 जून को भोपाल से सुबह 4.15 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन 19.58 बजे रायपुर पहुंचेगी। विपरीत दिशा की ट्रेन दुर्ग-भोपाल परीक्षा स्पेशल एक्सप्रेस दुर्ग से 17 जून को रवाना होकर 22.36 बजे रायपुर, 18 जून शनिवार को 15.50 बजे भोपाल पहुंचेगी।

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles