भारत चावल: अब 25 रुपये प्रति किलो चावल बेचेगी सरकार, जानिए कैसे मिलेगा सस्ता चावल….

Prakash Gupta
3 Min Read

भारत चावल: देश में बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने अब एक नया ऐलान किया है. इस घोषणा के बाद अब आम आदमी की थाली महंगाई की छाया से बच जाएगी. महंगाई कम करने के लिए सरकार ने सस्ती दाल और सस्ता आटा देने के बाद अब इंडिया ब्रांड चावल बेचने का फैसला किया है। भारत दाल और भारत आटा के बाद अब केंद्र सरकार भारत ब्रांड चावल भी बेचेगी, जिसकी कीमत 25 रुपये प्रति किलो होगी.

इसकी कीमत रु. 25 प्रति किलो

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार NAFED, NCCF और केंद्रीय भंडार के जरिए सस्ता चावल बेचेगी। सरकार ने चावल की कीमत 25 रुपये प्रति किलो तय की है. दरअसल, पिछले कुछ समय से चावल की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

इस साल चावल की कीमत में 14 फीसदी का इजाफा हुआ है. बिना ब्रांड वाले चावल की औसत कीमत 43.3 रुपये/किग्रा है. इसलिए चावल की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार ने अब भारत ब्रांड के तहत सस्ता चावल बेचने का फैसला किया है.

गेहूं और चावल पहले ही बिक चुका है

इसके अलावा सरकार ने पिछले दिनों महंगाई पर काबू पाने के लिए आटा, दाल, प्याज और टमाटर को भारत ब्रांड के तहत बेचा है. केंद्र सरकार ने 6 नवंबर, 2023 को भारत ब्रांड का आटा लॉन्च किया था, जिसकी कीमत 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम थी। एक तरफ जहां देश में आटा औसतन 37 रुपये प्रति किलो बिक रहा है, वहीं आपको सस्ती कीमत पर आटा दिया जा रहा है.

इसी तरह, भारत सरकार दाल भी बेच रही है जिसकी कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम है। इससे पहले जब महंगाई सातवें आसमान पर पहुंच गई थी तो प्याज और टमाटर के दाम भी काफी बढ़ गए थे. इसके बाद सरकार ने लोगों को प्याज और टमाटर भी कम कीमत पर बेचे हैं. नवंबर में खाद्य मुद्रास्फीति बढ़कर 8.70 फीसदी हो गई. वहीं, खुदरा महंगाई दर 5.55 फीसदी पर पहुंच गई है.

Share This Article