इसरो में नौकरी के सर्वोत्तम अवसर। बस चाहिए ये योग्यता, मिलेगी 1.77 लाख रुपये सैलरी

Prakash Gupta
2 Min Read

सरकारी नौकरी इसरो भर्ती 2024: कैसे करें आवेदन वैज्ञानिकों को देश में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे और पढ़े-लिखे वैज्ञानिक माना जाता है। ये सही भी है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल की है। चांद पर पहुंचने के बाद दुनिया भर से तारीफें हुईं।

ऐसे में अगर आप भी इसरो में काम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका है। इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की गई है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसरो की आधिकारिक साइट isro.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 दिसंबर से शुरू हो गई है। उम्मीदवार 15 जनवरी 2024 तक या उससे पहले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसरो की इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 19 पद भरे जाएंगे। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 15 जनवरी 2024 को 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया और वेतन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर, उम्मीदवारों को 1:5 के अनुपात में साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जिसमें न्यूनतम 10 उम्मीदवार होंगे।

चयनित उम्मीदवारों को लेवल 10 के तहत 56,100 रुपये से 1,77,500 रुपये तक वेतन मिलेगा। इसके अलावा महंगाई भत्ता (डीए), हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) और ट्रांसपोर्ट भत्ता भी दिया जाएगा।

Share This Article