बैंक ब्याज: जीरो बैलेंस पर यह बैंक दे रहा है 7.5% का रिटर्न, मिलेगा 1 करोड़ तक का बीमा कवर

Prakash Gupta
3 Min Read

बैंक का ब्याज: आज के समय में बहुत से लोग हैं जो निवेश करना चाहते हैं और ऐसे में फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे सुरक्षित माना जाता है। एफडी में निवेश करना कई अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक सुरक्षित निवेश है। लेकिन क्या आप जानते हैं।

बचत खाता सावधि जमा की तरह ही ब्याज देता है। साथ ही, आपके बचत खाते में न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की भी आवश्यकता नहीं है। आइए जानते हैं आपको यह सुविधा कहां और कैसे मिल सकती है।

जीरो बैलेंस पर एफडी जैसा ब्याज

आमतौर पर सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होता है और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक आपसे चार्ज वसूलता है। इसके अलावा सेविंग अकाउंट पर आपको आमतौर पर करीब 4 फीसदी का ब्याज दिया जाता है. लेकिन हमारे देश में एक बैंक ऐसा भी है जिसमें सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न होने पर भी आपको फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह ब्याज दिया जा रहा है।

आरबीएल बैंक ने हाल ही में गो अकाउंट के नाम से एक डिजिटल बचत खाता लॉन्च किया है। इस जीरो बैलेंस अकाउंट में आपको 7.5 फीसदी ब्याज दिया जाता है. यहां कुछ अन्य लाभ दिए गए हैं…

1 करोड़ रुपये का बीमा कवर

आरबीएल बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, आपको मुफ्त प्रीमियम गो डेबिट कार्ड, मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट, बचत खाते पर आसान नकद निकासी की सुविधा मिलती है। इसके अलावा आपको 1 करोड़ रुपये तक का साइबर बीमा और दुर्घटना बीमा कवर और यात्रा बीमा कवर भी मिलता है।

लाभ केवल सदस्यता के बाद ही उपलब्ध हैं

आरबीएल बैंक का यह जीरो बैलेंस अकाउंट एक सब्सक्रिप्शन अकाउंट है। इसका फायदा उठाने के लिए आपको हर साल शुल्क देना होगा. पहले साल में सब्सक्रिप्शन की कीमत 1999 रुपये और उसके बाद हर साल 500 रुपये होगी। इस पर जीएसटी भी लगता है. लेकिन यदि आप खाते के साथ आए डेबिट कार्ड से 1 वर्ष में ₹100,000 से अधिक खर्च करते हैं, तो यह वार्षिक शुल्क निःशुल्क कर दिया जाएगा।

स्पेशल जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें

आरबीएल बैंक में इस जीरो बैलेंस अकाउंट को खोलने के लिए आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। आप इन दस्तावेजों की मदद से ऑनलाइन ऐप या वेबसाइट पर जाकर आसानी से खाता खोल सकते हैं। यह एक डिजिटल अकाउंट है इसलिए आप इसे घर बैठे भी खोल सकते हैं.

Share This Article